जानिए 1 लीटर तेल में कितना KM सफर करेगी ट्रेन, माइलेज के मामले में कौन बेहतर पैसेंजर या एक्‍सप्रेस

Indian Railway Train Mileage Knowledge : भारतीय रेलवे द्वारा भारत में हजारों ट्रेनें रोजाना चलती है, जिसके अंदर रोजाना सैकड़ो यात्री सफर करते हैं और एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हैं.

Indian Railway Train Mileage Knowledge : भारतीय रेलवे द्वारा भारत में हजारों ट्रेनें रोजाना चलती है, जिसके अंदर रोजाना सैकड़ो यात्री सफर करते हैं और एक जगह से दूसरी जगह पर जाते हैं. शताब्दी एक्सप्रेस, वंदे मातरम एक्सप्रेस, दिल्ली झांसी गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, पैसेंजर आदि तमाम तरह की ट्रेन भारत में चलती है. लगातार भारतीय रेलवे तरक्की कर रहा है और अच्छी सुविधा अपने यात्रियों को प्रदान करने की कोशिश में लगा रहता है. लेकिन क्या आपके मन में भी कभी यह वाला सवाल आया है कि आखिर यह ट्रेन माइलेज कितना देती होगी.

जब भी कोई व्यक्ति गाड़ी खरीदता है तो सबसे पहले उसके माइलेज का ख्याल सबसे पहले रखा जाता है क्योंकि माइलेज द्वारा ही यह पता लगाया जाता है कि कितने खर्चे में सफर किया जा सकता है. इसी बीच अगर आपके मन में भी यह सवाल चल रहा है कि आखिर 1 लीटर तेल में ट्रेन द्वारा कितने किलोमीटर सफर किया जाता है और उसका माइलेज क्या रहता है. साथ ही इसके अलावा पैसेंजर या फिर एक्सप्रेस में किसका माइलेज बेहतरीन है तो यह आज इस खबर में जानेंगे.

पूरी जानकारी देने से पहले आपको बता दें जिस तरीके से हर गाड़ी का माइलेज अलग होता है. ठीक उसी तरीके से हर ट्रेन का माइलेज भी अलग-अलग आता है. आईए जानते है पूरी जानकारी पूरे विस्तार से.

लंबे और घनें बालों के लिए गुड़हल के पत्तों में मिलाएं ये सभी चीजें…

ट्रेनें कितना देती है माइलेज

अगर आप भी यह जाना चाहते हैं की ट्रेन आखिर कितना माइलेज देती है, तो यह जवाब ट्रेन के अलग अलग हिस्सों पर निर्भर करता है. ट्रेन का माइलेज इस पर भी डिपेंड करता है की इंजन कितनी पाउट जेनरेट करने में सक्षम है. साथ ही ट्रेन कितनी बता रुकती है, कितना बोझ ढो रही है आदि जैसी बातों पर ट्रेन का माइलेज डिपेंड करता है. मोटा माटी तौर पर पैसेंजर और एक्सप्रेस दोनों अलग-अलग माइलेज देती हैं. दोनों ट्रेन एक समान तेल नहीं खपत करती.

1 लीटर तेल में इतनी चलती है ट्रेन

सबसे पहले आपको पैसेंजर ट्रेन की जानकारी दे देते हैं कि 1 लीटर तेल में कितना सफर आप पैसेंजर ट्रेन से कर सकते हैं. पैसेंजर ट्रेन की बात हो रही है तो आपको बता दें एक 12 डिब्बे वाली पैसेंजर ट्रेन लगभग 6 लीटर तेल में 1 किलोमीटर की दूरी तय करती है. वहीं अगर बात एक्सप्रेस ट्रेन की कि जाए तो, 12 डब्बे वाली एक्सप्रेस ट्रेन 1 किलोमीटर 4.5 लीटर तेल में चलती है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

यह भी पढ़ें : 

मौसंबी का जूस पीकर इन सभी बीमारियों को कहे टाटा बाय बाय….

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles