Silent Walking क्यों है सेहत के लिये फायदेमंद

Silent Walking : अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सुबह-शाम पैदल चलने की सलाह दी जाती है। बचपन से ही हमें सुनने को मिलता है कि.....

Silent Walking : अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए सुबह-शाम पैदल चलने की सलाह दी जाती है। बचपन से ही हमें सुनने को मिलता है कि पैदल चलना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। कई लोग मॉर्निंग या इवनिंग वॉक पर भी जाते है। लेकिन क्या आपने साइलेंट वॉकिंग के बारे में सुना है।आजकल साइलेंट वॉकिंग काफी ज्यादा ट्रेंड में है। बता दें आपको कि सोशल मीडिया पर साइलेंट वॉकिंग की खूब चर्चा हो रही है।ये स्वय को फिट रखने और बीमारियों को दूर रखने के लिए काफी अच्छी है। तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की आखिर क्या है साइलेंट वॉकिंग और इससे क्या-क्या बेनिफिट्स होते है।

Also Read :-Online Shopping Tips: कार्ड से शॉपिंग करते समय जरूर ध्यान रखे ये बातें, होगा फायदा

क्या है साइलेंट वॉकिंग

साइलेंट वॉकिंग यानी ऐसी वॉक जिसे करते समय आप किसी भी तरह की आर्टिफिशियल आवाज से दूर रहते है।एक टिक-टॉक इंफ्लुएंसर मेडी माओ ने अपने आधे घंटे का वॉकिंग का एक वीडियो शेयर किया है और यह वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हुआ और ट्रेंड बन गया। साइलेंट वॉकिंग करते समय 30 मिनट तक सामान्य तौर पर पैदल चलना होता है। इसमें आपको अकेले चलना पड़ता है।वॉक करते समय किसी भी तरह की चहल-पहल यानी ध्यान भटकाने वाली जगह से दूर जाकर एकांत जगह वॉक करनी पढ़ती है। वॉकिंग के दौरान बिल्कुल शांत रहना होता है।

साइलेंट वॉकिंग के क्या है फायदे : 

स्ट्रेस से छुटकारा

द नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक स्टडी के अनुसार बताया गया कि मेंटल हेल्थ के लिए साइलेंट वॉकिंग काफी ज्यादा लाभकारी है। प्रकृति में शांत होकर कुछ मिनट चलने से ही आपका स्ट्रेस कम हो सकता है। रोज इसे करने से मानसिक बीमारियों को बढ़ाने वाली न्यूरल प्रक्रिया में सुधार आता है। इससे स्ट्रेस और मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं भी कम होती हैं।

Also Read :- Kishmish Health Benifits : किशमिश और चना खाने के जाने फायदे

खुश रहने का मंत्र

शोधकर्ताओं के मुताबिक, साइलेंट वॉकिंग करने से आप खुद को खुश रख सकते हैं।साइकैट्रिस्ट डॉ. राफात डब्लू गिरजिस के अनुसार साइलेंट वॉकिंग बिल्कुल मेडिटेशन की तरह होता है। बाहर की आवाजें जब दिमाग में जाती हैं तो आमतौर पर स्ट्रेस बढ़ता है। ऐसे में बता दे कि साइलेंट वॉकिंग से आपका स्ट्रेस दूर होता है और आपका मन प्रसन्न होता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles