Shoe Bite Remedies : नए जूतों से पड़ जाते है छाले,तो ये नुस्खा जरुर अपनाए

Shoe Bite Remedies : कभी न कभी नए जूतों से शू बाइट की समस्या लगभग हर किसी को होती है।जब हम नए जूते पहनते हैं, तो नए जूते का कठोर और खुरदरा सोल हमारी नाजुक पैर की स्किन को छिल देता है।इससे पैरों में लाल चकत्ते, दर्द,सूजन और कभी-कभी छोटे छोटे घाव हो जाते है।

जिससे आपको चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है। शू बाइट से बचने के लिए हमें नए जूतों का इस्तेमाल धीरे-धीरे करना चाहिए।हर रोज हमें 1-2 घंटे ही नए जूते पहनने चाहिए ताकि वो धीरे-धीरे आपके पैरों के आकार के अनुसार ढल जाए। इतने समय तक जूते पहनने से जूते का सोल भी नरम होने लगता है।इन सब के अलावा मोजे पहनकर, जूतों के अंदर आप बेबी पाउडर या टैल्कम पाउडर भी डाल सकते है इससे भी आप शू बाइट की समस्या से बचा सकते है।तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं की अगर शू बाइट हो जाए तो क्या करें

यह भी पढ़ें : Irregular Periods : इस वजह से होते है समय से पहले पीरियड्स

Shoe Bite Remedies
नमक पानी इस्तेमाल करें

नए जूतों से अगर शू बाइट हो जाए तो नमक वाले पानी का इस्तेमाल करें ये बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको राहत देता है।अगर आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो आप शू बाइट वाली जगह पर नमक पानी की सिकाई करें इससे दर्द और सूजन में कमी आती है।इस नुस्खे को आजमाने के लिए आप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर उसे मिला ले और उस जगह पर सिकाई कर ले। नमक में सोडियम क्लोराइड मौजूद होता है जो बैक्टीरिया को मारता है और सूजन को कम करने में मदद करता है।नमक वाले पानी में ओस्मोसिस के वजह से पानी निकलने लगता है जिससे सूजन कम हो जाती है। हर रोज दो-तीन बार नमक वाले पानी से सिकाई कर लें और जिस जगह पर शू बाइट हुआ है वहाँ राहत महसूस होगी। नमक बहुत सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला एक घरेलू नुस्खा है जो शू बाइट के इलाज में काफी प्रभावी है।

एलोवेरा जेल

शू बाइट की परेशानी से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल एक बहुत बढ़िया घरेलू उपाय है। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शू बाइट से होने वाले दर्द,सूजन और खुजली को कम करता हैं।शू बाइट वाली जगह पर एलोवेरा जेल की एक लेयर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।ये स्किन में ठंडक पहुँचाता है दर्द को कम करता है।हर रोज 2 से 3 बार इसे लगाने से शू बाइट जल्द ठीक हो जाएगा।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles