Curry Leaves Benefits : खाली पेट कड़ी पत्ते खाने के जाने फायदे

Curry Leaves Benefits : कड़ी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल प्राचीन काल से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में होता आ रहा है। हर भारतीय रसोई में कड़ी पत्ते का बहुत ज्यादा महत्त्व है। कड़ी पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद होते हैं।

दक्षिण भारतीय डिशेस जैसे संबार, रसम, चटनी में कढ़ी पत्ते का प्रयोग किया जाता है।कड़ी पत्ते फायदेमंद तो होता ही है लेकिन इसे अगर सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते है।इतना ही नहीं दवाइयों में भी कड़ी पत्ते का बहुत उपयोग होता है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं की सुबह खाली पेट चार कड़ी पत्ते चबाने के फायदे होते है।

Curry Leaves Benefits
Curry Leaves Benefits

यह भी पढ़े Mushroom Masala Recipe : खाने में लगेगा स्वाद का जबरदस्त तड़का, जब बनाएंगे रेस्टुरेंट स्टाइल मशरूम मसाला

पाचन में लाभदायक

कड़ी पत्ता पाचन प्रक्रिया में उपयोगी होता है और गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियों को दूर करता है। कड़ी पत्ता पाचक रसों के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है जिससे भोजन पचने में आपको आसानी होती है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर पेट को साफ रखने में मददगार होते है और कब्ज़ दूर करते है। कड़ी पत्ते में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पाचन तंत्र को संक्रमण से बचाते हैं।ये एसिडिटी और अपच की समस्या को भी कम करते है।कड़ी पत्ता पेट को शांत और ताकतवर बनाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कड़ी पत्ता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कड़ी पत्ते का नियमित रूप से सेवन करने से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। कड़ी पत्ते में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।कड़ी पत्ते ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते है जो आपकी आंखों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।कड़ी पत्ता आंखों की मांसपेशियों को आराम देता है जिससे आपकी आँखों को थकान महसूस नहीं होती।

वजन कम करने में मददगार

कड़ी पत्ता वजन कम करने में मदद करता है। कड़ी पत्ते में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते है। कड़ी पत्ता पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है जिससे आपका खाना सही तरह से पचता है और आपका वजन नहीं बढ़ता।ये भूख को कम करता है जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते और कैलोरी इनटेक कम होता है।कड़ी पत्ते में कैफीन भी पाया जाता है जो चर्बी जलाने में मदद करता है इसलिए कड़ी पत्ते का नियमित रूप से सेवन करने से वजन घटाया जा सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles