अलसी के बीजों का सेवन इन सभी लोगों के लिए हो सकता है हानिकारक, खा लिए तो होगी बड़ी बीमारी

Alsi Beej : कई सारे ढेरों फायदे आपने अलसी के बीज के खाने को लेकर सुने होंगे.

Alsi Beej : कई सारे ढेरों फायदे आपने अलसी के बीज के खाने को लेकर सुने होंगे. कई सारी बीमारी में भी असली के बीज फायदा देते है. भरपूर मात्रा में इसमें पोषण तत्व पाया जाता है. खासकर लोग अक्सर इन बीजों का इस्तेमाल अपना वजन कम करने के लिए भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर ज्यादा मात्रा में अलसी के बीज का आप सेवन कर रहे हैं तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. आईए जान लेते है वो कौनसे नुकसान है जो यह बीज आपको दे सकते है.

आंत हो जाएगी ब्लॉक

अगर आपके भी घर या फिर परिवार में कोई अलसी के बीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर रहा है, तो इसे अभी रोक दीजिए क्योंकि ज्यादा अलसी के बीजों का सेवन आपकी आंतों को ब्लॉकेज कर सकता है. जो एक बड़ी बीमारी बन सकती है.

एलर्जी

ज्यादा इन बीजों का सेवन आपकी पूरी बॉडी पर एलर्जी कर सकता है. आपके हाथ पैर यहां तक कि आपके फेस पर भी इसकी एलर्जी का रिएक्शन हो सकता है.

बांझपन

आपको बता दे अगर आप शादीशुदा महिला है, तो ऐसे में आप अलसी के बीज का सेवन अधिक न करें क्योंकि ज्यादा अधिक सेवन बांझपन का खतरा बढ़ा देता है.

प्रेगनेंसी में ना खाएं

अगर आपके भी घर में कोई महिला प्रेग्नेंट है, तो ऐसे में अलसी के बीच का सेवन बिलकुल न करें क्योंकि प्रेग्नेंट के समय अलसी के बीच का सेवन आपको पीरियड्स दे सकता है.

दवाई खाते टाइम होगा रिएक्शन

अगर आपकी किसी भी तरह की दवाई चल रही है, तो ऐसे में इस दौरान अलसी के बीच का सेवन आप ना करें क्योंकि यह रिएक्शन साबित हो सकता है.

लूज मोशन

अधिक से अधिक अलसी के बीजों का सेवन आपके पेट में गड़बड़ कर सकता है जिसका नतीजा आपको लूज मोशन द्वारा दिखेगी. तो ऐसे में आप अधिक सेवन इन बीजों का न करें. यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है.

Aelovera Juice Benefits : खाली पेट रोजाना एलोवेरा जूस पीने के ढेरों फायदे, जल्दी जानें और बॉडी करें फिट

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles