World Contraception Day 2023: आज ‘विश्व गर्भ निरोधक दिवस’ है, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व और थीम

World Contraception Day: हर साल की तरह इस साल भी 26 सितंबर यानी आज विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाया जा रहा है, आइए जानते है इस दिन का इतिहास महत्व और योगदान

World Contraception Day: हर साल 26 सितंबर को विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाया जाता है। यह दिन बेहद ही खास है, इस दिन को मनाने का महत्वपूर्ण कारण लोगों को गर्भनिरोधक तरीकों के बारे में जागरूक करना है जिससे कि स्वस्थ प्रजनन और यौन स्वास्थ्य का ध्यान रख लोगों को इससे संबंधी बीमारियों के प्रति जागरुक किया जा सके।

World Contraception Day: कॉन्ट्रासेप्शन क्या है…

ऐसे तरीके जो फैमिली प्लानिंग या प्रेग्नेंसी के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं, उनको कॉन्ट्रासेप्शन कहा जाता है। इस बारे में बड़ी संख्या में लोगों को सही जानकारी देकर जागरूक करना होता है और इसी वजह से ‘विश्व गर्भनिरोधक दिवस’ (World Contraception Day) कोमनाया जाता है। विश्व गर्भनिरोधक दिवस के मौके पर गर्भ निरोधकों के एहतियाती उपायों समेत लाभ, उपयोग और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में कई जागरूकता कार्यशालाएं कार्यक्रम,सेमिनारों का आयोजन किया जाता है।

विश्व गर्भनिरोधक दिवस- थीम 2023

विश्व गर्भनिरोधक दिवस 2023 की थीम की बात करें तो ये है “विकल्पों की शक्ति” है।

बता दें कि इसका मुख्य उद्देश्य लोगों यौन स्वास्थ्य और परेशानियों से जुड़ी समस्याओं के प्रति जागरूकता और सूचना को प्रसार करना है। इसकी स्थापना का मेन उद्देश्य युवा व्यक्तियों को अपने प्रजनन स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने की अनुमति देने के लिए की गई है। विश्व गर्भनिरोधक दिवस के मौके पर गर्भ निरोधकों के एहतियाती उपायों समेत लाभ, उपयोग और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में कई जागरूकता कार्यशालाएं कार्यक्रम,सेमिनारों का आयोजन किया जाता है।

History of World Contraception Day

पहली बार 27 सितंबर 2007 को विश्व गर्भनिरोधक दिवस मनाया गया था और संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के पूर्व कार्यकारी निदेशक डॉ. नफीस सादिक ने 1994 में कहा था, स्वस्थ परिवार पसंद के कारण बनते हैं, ना कि संयोग के कारण। विश्व गर्भनिरोधक दिवस की अवधारणा को कम से कम 15 सरकारी संगठनों, वैज्ञानिक समुदाय, गैर सरकारी संगठनों और चिकित्सा समुदाय के साथ साथ कई अन्य संस्थाओं ने समझा है।

 

यह भी पढ़े-

World Tourism Day 2023: कब और क्यों हुई विश्व पर्यटन दिवस की शुरूआत, जाने इस साल की थीम और महत्व

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles