Indian Railway: रेलवे से जुड़ा बड़ा रहस्य, TTE और TC में अंतर जानें, यात्रा के मिलेंगे बंपर लाभ

Indian Railway : भारतीय रेलवे द्वारा रोजाना कई ट्रेन चलती है, जिससे लोग एक जगह से दूसरी जगह सफर करते है. लेकिन इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं रेलवे के कुछ पदों के बारे में जिसको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Indian Railway : भारतीय रेलवे द्वारा रोजाना कई ट्रेन चलती है, जिससे लोग एक जगह से दूसरी जगह सफर करते है. रेल यात्रा को सबसे सस्ती यात्रा माना जाता है. रोजाना कई लाख लोग ट्रेन से सफर करते है. लेकिन आज हम आपको रेलवे से जुड़ी ऐसी जानकारी बता रहे हैं जिनको जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है. अगर आप ज्यादातर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है.

इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं रेलवे के कुछ पदों के अधिकारों के बारे में, जिसको जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. आपको बताएंगे इस खबर में TTE ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (Travel Ticket Examiner) और टीसी (Ticket Collector) में आखिर क्या अंतर होता है. वैसे तो दोनों पदों पर काम करने वाले अधिकारियों का काम सामान्य ही होता है. लेकिन थोड़े बहुत बदलाव है जिसकी जानकारी नीचे आपको डिटेल में बताते हैं. तो चलिए जानते है TTE और TC में अंतर.

TTE ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (Travel Ticket Examiner)

इंडियन रेलवे में TTE ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (Travel Ticket Examiner) का काम ट्रेन के अंदर टिकट चेक करने का होता है. TTE प्रीमियम ट्रेन से लेकर एक्सप्रेस ट्रेन तक के यात्रियों के टिकट चेक करते है. सीधे तौर पर आपको बता दें, जो यात्री ट्रेन के अंदर बैठकर सफर कर रहे हैं, TTE उनकी आईडी और सीट से जुड़ी सारी जानकारी चेक करते है. सारी जानकारी चाहे वो टिकट की हो या फिर सीट की वो यात्रियों से ट्रेन के अंदर लेते है. TTE ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (Travel Ticket Examiner) की ड्यूटी यूनिफॉर्म ब्लैक कोर्ट और ब्लैक पैंट होती है. आपको उनके कोर्ट पर TTE का बेच भी लगा हुआ दिख जायेगा. TTE की सारी ड्यूटी ट्रेन के अंदर की होती है.

TC (Ticket Collector)

अब बात अगर TC (Ticket Collector) की कारें तो इनका काम भी TTE की तरह ही होता है. यानी इनका काम भी टिकेट चेकर का ही होता है. लेकिन दोनों के आधार में अंदर है. TTE केवल ट्रेन के अंदर ही टिकट को चेक कर सकते है, वहीं टीसी प्लेटफार्म पर टिकट चेक करते है. कई बार टीसी स्टेशन के गेट पर खड़े होकर भी ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के टिकट चेक करते है.

यूरिक एसिड की बीमारी से पाएं छुटकारा, बस इन जूस का करें सेवन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles