Amitabh Bachchan Birthday : इस तरीके से चमका था सितारा, “अमिताभ” बनने की पूरी कहानी

Amitabh Bachchan Birthday : आईए जानते हैं फिल्मों के शहंशाह और महानायक कहलाए जाने वाले सितारे यानी अमिताभ बच्चन की पूरी कहानी.

Amitabh Bachchan Birthday : आए दिन बॉलीवुड के चर्चे मीडिया में छाए रहते है. लेकिन आज हम चर्चा कर रहे है बॉलीवुड के महानायक यानि अमिताभ बच्चन की. अमिताभ बच्चन एक ऐसा नाम है जो फिल्मी दुनिया के शहंशाह कहलाते है. आज भी अमिताभ बच्चन का फिल्मी दुनिया में जलवा कायम है. उनके नाम से ही उनकी फिल्में सुपर डुपर हिट चली जाती है.

अमिताभ बच्चन ने कई सारी सुपर डुपर हिट फिल्में दी है, जिसके जरिए वह सैकड़ो लोगों के दिलों में हमेशा हमेशा के लिए बसे हुए हैं. उनके पर्दे पर आते ही फिल्में हिट होने लगती हैं. लेकिन वह कहते हैं ना कामयाबी के पीछे कड़ा संघर्ष होता. तो कुछ ऐसा ही अमिताभ बच्चन के साथ भी हुआ है. आज वह फिल्मों के शहंशाह अपनी मेहनत और लगन के बल पर ही बनें है और कड़े संघर्ष की उनकी मेहनत परदे पर भी दिखती है.

इस दिन होता है फिल्मों के महानायक का जन्मदिन

फिल्मी दुनिया के महानायक यानी अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को हुआ. उनका जन्म प्रयागराज में हरिवंश राय बच्चन के परिवार में हुआ था. वहीं अगर उनके एक्टिंग करियर की बात करें तो अमिताभ ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि उनका बचपन से ही एक्टिंग करने का शौक था. वह अपनी पढ़ाई के समय स्कूल और कॉलेज में हर एक नाटक और इवेंट में हिस्सा लेते थे. स्कूल और कॉलेज में उन्हें नाटक और इवेंट करने पर कई सारे अवार्ड में मिले. इसके बाद उनका इंटरेस्ट फिल्मी दुनिया में जाने का हुआ. हालांकि अमिताभ बच्चन के माता-पिता बिल्कुल नहीं चाहते थे कि वह फिल्मी दुनिया में अपना करियर बनाएं. लेकिन फिल्मी दुनिया में जाने का साथ उनके भाई अजिताभ बच्चन से दिया.

ऐसे हुई फिल्मों की शुरआत

दोस्तों अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर कैसे शुरू हुआ इसकी जानकारी भी आपको दे देते हैं. एक दिन उनके भाई अजिताभ बच्चन ट्रेन में कहीं जा रहे थे. इसी दौरान अमिताभ बच्चन का एक दोस्त उन्हें ट्रेन में मिला. उस दोस्त से बातें करते-करते पता चला कि निर्देशक ख्वाजा अब्बास अपनी एक फिल्म जिसका नाम ‘सात हिन्दुस्तानी’ है, उसके लिए हीरो की तलाश में है. यह सुनकर अमिताभ बच्चन के भाई मुस्कुराने लगे और अपने मित्र को अमिताभ बच्चन की तस्वीर दमा दी. फिर क्या था डायरेक्टर ख्वाजा अब्बास ने वह तस्वीर देखी और कहा इस लड़के को बुलाओ.

इसके बाद अमिताभ बच्चन ऑडिशन देने के लिए पहुंचे. वहां उनसे पूछा गया कि क्या तुम बच्चन परिवार के बेटे हो और घर से बिना पूछे आए हो. इसके जवाब में अमिताभ बच्चन ने कहा नहीं मेरे माता-पिता को पता है. अमिताभ का जवाब सुनने के बाद भी डायरेक्ट अब्बास ने अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को खत लिखा और उसमे पूछा क्या आपका परिवार अमिताभ के फिल्मों में काम करने से राजी है. तो ऐसे में उनके पिता की तरफ से जवाब मिला कि अगर अमिताभ बच्चन में वह काबिलियत और वह योग्यता है तो हम राजी हैं. अगर उनमें वह क्वालिटी नहीं है तो आप उन्हें समझाकर घर वापस भेज दीजिए. इसके बाद ख्वाजा अब्बास ने अमिताभ का ऑडिशन लिया और उन्हें अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया. उसे समय साइन करते हुए अमिताभ बच्चन को ₹5000 में साइन किया था. इसके बाद क्या फिर बिग बी का सफर ऐसे शुरू हुआ कि आज भी वो परदे पर अपना जलवा दिखा रहे है.

चार्मिंग डिज़ाइन के साथ Maruti Swift जबरदस्त फीचर्स में लॉन्च, जल्दी जानें कीमत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles