Winter Skin Care Tips : क्यों होती है सर्दियों में खुजली और ड्राईनेस,कैसे पाएं राहत

Winter Skin Care Tips: आपने हेल्थ एक्सपर्ट से सुना होगा कि सर्दियों में खास स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए.

Winter Skin Care Tips : आपने अक्सर हेल्थ एक्सपर्ट को कहते हैं हुए सुना होगा कि सर्दियों में खास खाने और स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना चाहिए. क्योंकि सर्दियों में ठंडी हवा के कारण आपकी त्वचा को काफी ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है. सर्दियों में कोल्ड, कफ,ड्राई स्किन, खुजली जैसी परेशानी से अक्सर लोग जूझते हैं. कई लोगों के लिए ये एक आम समस्या है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि सर्दियों में ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से आप कैसे राहत पा सकते हैं.

ड्राई स्किन की सम्सया क्यों होती है

गर्म पानी से नहाने के कारण

सर्दियों में अक्सर हम नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जिससे त्वचा में मोजूद नैचुरल तेल खत्म हो जाता हैं और शुष्कता बढ़ जाती हैं. इसके कारण आपको खुजली होती है.

भारी कपड़े

सर्दियों में हम मोटे कपड़े पहनते है जिससे आपकी त्वचा पर घर्षण और जलन हो सकती है, और खुजली होने की संभावना बढ़ जाती है.

साबुन का ज्यादा इस्तेमाल

ज्यादा साबुन का इस्तेमाल करने से हमारी त्वाचा में मौजूद प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है, जिससे आपको सूखापन और खुजली हो सकती है.

Winter Skin Care Tips : सर्दी की खुजली का इलाज कैसे करें:

स्किन को मॉइस्चराइज़ करें

सर्दियों में खुजली की सम्सया से निपटने के लिए त्वचा की नमी बनाए रखना बेहद जरुरी है। नहाने के बाद आपको हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए. हयालूरोनिक एसिड, शिया बटर या सेरामाइड्स जैसे अवयवों वाले उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए.

गुनगुने पानी ने नहाएं

गर्म पानी से नहाने के बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. ये आपकी स्किन के प्राकृतिक तेल को बनाए रखता है और ड्राईनेस को रोकने में मदद करता है.

क्लींजर का प्रयोग करें

सर्दियों में अपनी त्वचा को धोने के लिए हल्के, खुशबू रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें. कठोर साबुन, अल्कोहल-आधारित उत्पादों से बचें क्योंकी ये आपकी त्वचा को ख़राब कर सकते हैं.

सही कपड़े चुनें

त्वचा पर घर्षण और जलन जैसी सम्सया को कम करने के लिए सूती जैसे मुलायम, सांस लेने वाले कपड़े पहने.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles