Air Pollution Effect On Eyes: आप भी है ऑंखो के जलन से परेशान? इस तरह रखें ध्यान

Air Pollution Effect On Eyes: यदि आप भी प्रदूषण के कारण आंखों की समस्याओं से जूझ रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर इससे आसानी से राहत पाया जा सकता है....

Air Pollution Effect On Eyes: बढ़ते प्रदूषण से सांस संबंधी तकलीफें और आंखों में जलन जैसी समस्या होने लगती हैं। ज्यादातर लोगों को इस मौसम में आंखों में खुजली, जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यदि आप भी प्रदूषण के कारण आंखों की ऐसी ही समस्याओं से जूझ रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखकर इससे आसानी से राहत पाया जा सकता है।

आइए जानते हैं इससे राहत पाने के लिए क्या अपनाएं

  • आंखों को पानी से धोएं

आंखों को ठंडे पानी से धोना प्रदूषण से होने वाली समस्या से राहत दिलाने का एक प्रभावी तरीका है। प्रदूषण के कारण आंखों में जमा हुए धूल-मिट्टी और अन्य कण आंखों को इरिटेट करते हैं। ठंडे पानी से आंखें धोने से ये कण बाहर निकल जाते हैं और आंखों को ताजगी मिलती है। रोज कम से कम 2-3 बार आंखों को ठंडे पानी से धोना चाहिए।

  • चश्मे का प्रयोग करें 

चश्मे का प्रयोग प्रदूषण से आंखों को बचाने का अच्छा तरीका है। चश्मे का ग्लास आंखों को प्रदूषण के कणों से बचाते हैं। चश्मे के ग्लास आंखों तक पहुंचने वाले प्रदूषण कणों को रोक देते हैं। इससे आंखों को प्रदूषण से काफी हद तक बचाया जा सकता है।

  • लैपटॉप और फोन से दूरी 

मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप या टीवी जैसी स्क्रीन डिवाइसेस का इस्तेमाल करने से आंखों पर दबाव पड़ता है। पहले से ही प्रदूषण हमारे ऑंखों को प्रभावित कर रहा हो तो स्क्रीन टाइम कम करना बेहतर होगा। इसलिए, प्रदूषण वाले दिनों में मोबाइल और लैपटॉप का उपयोग कम से कम करें।

यह भी पढ़ें:- Health Benefits Of Castor Oil: जानें कैस्टर ऑयल से होने वाले फायदे, स्किन के लिए फायदेमंद 

  • आंखों में आइस क्यूब का इस्तेमाल करें 

आंखों पर आइस क्यूब इस्तेमाल करने से जलन की समस्या से राहत मिलता है। कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब को रख लें, अब इससे आंखों की सिकाई करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles