Mayonnaise Side Effects: खाते है भर-भरकर मेयोनीज,तो हो सकती हैं ये बीमारियाँ जानें

Mayonnaise Side Effects: आजकल बदलती जीवनशैली के कारण लोग सस्ता खाना खाने लगे हैं। खासकर युवाओं में सस्ते भोजन के प्रति काफी दीवानगी.......

Mayonnaise Side Effects: आजकल बदलती जीवनशैली के कारण लोग सस्ता खाना खाने लगे हैं। खासकर युवाओं में सस्ते भोजन के प्रति काफी दीवानगी है। कई जगहों पर इन्हें बेहद अस्वच्छ तरीके से तैयार किया जाता है, जिसकी वजह से इनका ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए खतरनाक होता है। इसके अलावा बहुत से लोग सस्ते खाने के साथ कम चटनी का इस्तेमाल कर अधिक मेयोनेज़ खाने लगे हैं।

इन दिनों मेयोनेज़ लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो रहा है। लोग मोमोज़, सैंडविच, बर्गर, रोल, पास्ता, पिज़्ज़ा इत्यादि जैसे स्ट्रीट और फास्ट फूड किस्मों के साथ मेयोनेज़ खा रहे हैं। आइए हम आपको अधिक मात्रा में मेयोनेज़ खाने के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में बताते हैं…

Mayonnaise Side Effects: मेयोनेज़ खाने से सेहत को नुकसान

दिल के लिए खतरनाक

अत्यधिक मात्रा में मेयोनेज़ खाने से हमारे दिल की सेहत को ख़तरा होता है। मेयोनेज़ में ओमेगा-6 असंतृप्त वसा होता है, जो उच्च रक्तचाप की संभावना को बढ़ाता है। इससे हार्ट स्ट्रोक और अटैक की संभावनाएं बनती हैं। इसलिए मेयोनेज़ का उपयोग कम करना चाहिए।

मधुमेह रोगियों को मेयोनेज़ का सेवन नहीं करना चाहिए

मधुमेह के रोगियों को मेयोनेज़ से परहेज करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में मेयोनेज़ खाने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है। इन पंक्तियों के साथ, भलाई और भी ख़राब हो सकती है। इसलिए याद रखें कि अगर आपको डायबिटीज है और आप मेयोनेज़ खाना पसंद करते हैं तो आपको इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

मेयोनेज़ वजन बढ़ाता है

मेयोनेज़ खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। मान लीजिए कि मेयोनेज़ भारी मात्रा में खाया जाता है, तो इसमें मौजूद कैलोरी के कारण वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा, इससे शरीर में अवांछित वसा भी जमा होने लगती है। ऐसे में मेयोनेज़ उतना ही कम खाएं, जितनी उम्मीद की जा सकती है।

हमारे Youtube Channel को फॉलो करें : 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles