Dhanteras Ke Upay: धनतेरस पर मेष से मीन तक राशि अनुसार करें उपाय, मां लक्ष्मी होंगी खुश, सभी अधूरे कार्य होंगे पूरे

Dhanteras Ke Upay: धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और धनवंतरि जी की खास पूजा की मान्यता है। इस दिन राशि अनुसार कुछ खास उपाय करने से जातक के जीवन में सुख और समृद्धि का वास होता है और सभी अधूरे कार्य पूरे होने लगते हैं। तो आइये भागवताचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं धनतेरस पर राशि के हिसाब से किए जाने वाले कुछ अचुक उपयों के बारे में....

Dhanteras Ke Upay: धनतेरस का पावन त्योहार आज भारत समेत दुनिया भर में मनाया जा रहा है। इस दिन धन देवी माता लक्ष्मी जी और धनवंतरि जी की पूजा आराधना की मान्यता है।मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी और धनवंतरि जी की पूजा अर्चना करने से जातक हर मुराद पूरी होती है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में धनतेरस के दिन राशि के अनुसार कुछ उपाय भी बताए गए हैं। जिसे निष्ठा पूर्क करने जातक को सभी समस्याओं का निदान मिलता है और उनके जीवन में तरक्की का रास्ता खुलता है। तो आइये भागवताचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए धनतेस के उपाय…

Dhanteras Ke Upay
Dhanteras Ke Upay

धनतेरस (Dhanteras Ke Upay) पर मेष से मीन तक राशि के अनुसार करें ये उपाय…

मेष राशि (Aries Zodiac)

मेष राशि वाले जातकों को धनतेरस के दि‍न सायंकाल में घर के मुख्‍य दरवाजे पर तेल का दीपक जलाना है और उस दीपक में दो काली गुंजा डालना है। यह उपाय अपनाकर उनके जीवन में धन व वैभव की कोई कमी नहीं रहने वाली।  समृद्धि‍ बनी रहेगी।

वृषभ राशि (Taurus Zodiac)

यदि अधिक धन खर्च हो रहा है तो 10 नवंबर धनत्रयोदशी के अवसर पर आपको पीपल के पांच पत्ते लेकर उन्हें पीले चंदन में रंगकर बहते पानी में छोड़ देना है। साथ में आपको वस्‍त्र, सोना, चांदी आदि वस्‍तु खरीदना चाहिए। आपको तेल, लकड़ी व चमड़े की वस्‍तुएं नहीं खरीदनी चाहिए।

मिथुन (Gemini Zodiac) 

10 नवंबर धनत्रयोदशी अथवा धनतेरस के अवसर पर आपको बरगद के पेड़ से पांच फल लाना है। इसके बाद उसे लाल चंदन में रंगकर नव लाल वस्त्र में कुछ सिक्कों के साथ बांधकरघर या दुकान में लटका कर रखना है। इसके साथ ही आज धनतेरस पर रत्न, भूमि, मकान की खरीद शुभ फलदायक है पर लकड़ी के सामान या एल्‍युनिय‍म की खरीद शुभ दायक नहीं रहने के कारण इन्‍हें न खरीदें।

कर्क राशि (Cancer Zodiac) 

आकस्मिक धन लाभ की आशा है तो आपको 10 नवंबर यानी धनतेरस के दिन सायंकाल पीपल के पेड़ के पास पंचमुखी दीपक जलाना है। इसमें तेल का प्रयोग करें। इस दिन आपको शक्‍कर, सफेद कपड़ा, वाहन की खरीद शुभ है पर   काली चीजें न खरीदें।

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर आज अपने राशि के अनुसार करें खरीदारी, मां लक्ष्मी रहेंगी खुश, पलट जाएगी किस्मत

सिंह राशि (Leo Zodiac) 

कारोबार में कठिनाई आ रही है या बारंबार हान‍ि का सामना करना पड़ रहा है तो आपको आज धनतेरस के दिन से गाय को रोज चारा खिलाने का काम शुरू करना है। साथ ही आपको आज सोना, बिजली के सामान खरीदना है। यह आपके लिए शुभ रहेगा। लोहे की वस्‍तुएं नहीं खरीदना है।

कन्या राशि (Virgo Zodiac)

यदि आर्थिक उतार चढ़ाव है इसमें स्थिरता नहीं है तो धनतेरस पर दो कमलगट्टे लेकर उन्हें माता लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करने से लाभ होगा। फर्नीचर, हरा वस्त्र, पन्ना, सोना खरीदना आपके लिए शुभ रहेगा। हालांकि सफेद वस्‍त्र खरीदना अशुभ फलदायक है। इससे परहेज करें।

यह भी पढ़ें- Dhanteras Wishes : धनतेरस पर आज अपनों को इन 15 चुनिंदा मैसेज और शायरी से दें खास शुभकामना संदेश

तुला राशि (Libra Zodiac) 

यदि जीवन में आर्थिक कठिनाई है तो आपको धनतेरस पर सायंकाल लक्ष्मीजी के मंदिर में नारियल चढ़ाना चाहिए। आपको हीरे के गहने, परफ्यूम, कॉस्मेटिक का सामान खरीदना है। ये वस्‍तुएं खरीदना शुभदायक है पर लोहे के सामान न खरीदें।

वृश्चिक राशि (Scorpio Zodiac)

कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं या इससे परेशान रहते हैं तो आपको धनतेरस पर श्मशान के कुएं का जल लाकर पीपल के वृक्ष पर चढ़ाना है। आपको लाल वस्त्र, जमीन, मकान खरीदना शुभ होगा। काला वस्‍त्र न खरीदें।

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2023: धनतेरस में भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, रुक सकती है कुबेर की कृपा

धनु राशि (Sagittarius Zodiac) 

धनतेरस के अवसर पर गुलर के ग्यारह पत्तों को मौली से बांध दें व किसी बरगद के पेड़ पर उसे लटका दें। इससे आपको वित्‍तीय परेशानी नहीं रहेगी। आपको धनतेरस पर किसी धातु से बनी चीजें, भूमि, घर खरीदना शुभ फल देने वाला होगा। फर्नीचर या कॉस्‍मेटिक आदि आपको नहीं लेना चाहिए।

मकर राशि (Capricorn Zodiac)

अगर आप आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो धनत्रयोदशी पर आपको आक की रूई का दीपक जलाना है। सायंकाल में किसी तिहारे पर इसे रखने से धन लाभ की संभावना प्रबल होगी। आपको सोने से बनी चीजें खरीदना शुभ फल दे सकता है पर पीत वस्‍त्र या पीले रंग की चीजें म‍िठाई खरीदने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- धनतेरस के दिन सिक्के से करें यह उपाय मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा

कुंभ राशि (Aquarius Zodiac)

धनतेस के अवसर पर जीवन में सुख वैभव व स्थायी सुख आदि के लिए आपको रात्र‍ि पूजन करना चाहिए व उस स्‍थान पर जागरण भी करना है। यह लाभ देगा। इसके साथ ही स्‍टेशनरी सामान, गाड़ी खरीदना शुभदायक है। पर लोहे की बनी चीजें नहीं खरीदनी है।

मीन राशि (Pisces Zodiac)

व्यवसाय में रुकावट आ रही हो या इसमें गत‍ि लानी हो तो आपको धनतेरस पर केले के दो पौधे रोपना चाहिए। उसकी नित देखभाल करें। उसमें फल आए तो उसका सेवन न करें। आपको चांदी, पुखराज, सोना आदि खरीदना चाहिए। आपको एल्युमिनियम से बना सामान नहीं खरीदना है।

यह भी पढ़ें- Dhanteras Rashifal : धनतेरस पर माता लक्ष्मी मेष, वृष समेत इन्हें करेंगी मालामाल  

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles