World Television Day: क्या टीवी से लोग आज भी करते है प्यार? जानें वर्ल्ड टेलीविजन डे का इतिहास

World Television Day: कोविड-19 महामारी के कारण टेलीविजन दर्शकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। सामाजिक दूरी और घर से काम करने से जीवन बदल गया है, लोग अब अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं, एक साथ खाना खाते हैं....

World Television Day: टेलीविजन एक जन माध्यम है जो मनोरंजन, शिक्षा, समाचार, राजनीति, गपशप आदि प्रदान करता है। यह चलती छवियों और ध्वनि को दो या तीन आयामों में प्रसारित करने का एक माध्यम है। निस्संदेह, यह शिक्षा और मनोरंजन दोनों का एक स्वस्थ स्रोत है। यह समाज में जानकारी प्रदान करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कोविड-19 महामारी के कारण टेलीविजन दर्शकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। सामाजिक दूरी और घर से काम करने से जीवन बदल गया है, लोग अब अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं, एक साथ खाना खाते हैं और अपनी पसंदीदा फिल्में या शो एक साथ देखते हैं। आजकल टीवी घरों में पारिवारिक मेलजोल और मनोरंजन का केंद्र बिंदु बन गया है।

टेलीविजन दिवस का इतिहास

21 नवंबर और 22 नवंबर 1996 को संयुक्त राष्ट्र ने पहला विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया। यह एक मंच प्रदान करता है और मीडिया को जानकारी देने में टीवी के महत्व और बदलती दुनिया में यह कैसे भाग लेता है, इस पर चर्चा करने की अनुमति देता है। यह वीडियो उपभोग का सबसे बड़ा स्रोत है।

इसलिए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1996 को प्रस्ताव 51/205 के माध्यम से 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में स्थापित किया, उस तारीख को मनाने के लिए जिस दिन विश्व टेलीविजन फोरम आयोजित किया गया था। निर्णय लेने की प्रक्रिया पर टेलीविजन के प्रभाव को देखते हुए ऐसा किया गया। टेलीविजन एक प्रमुख उपकरण है और इसे संदेश देने, सूचना प्रसारित करने और जनमत को प्रभावित करने के लिए स्वीकार किया जाता है। हम विश्व राजनीति पर इसके प्रभाव से इनकार नहीं कर सकते यानी जिस तरह से यह विश्व राजनीति को प्रभावित करता है।

टीवी का महत्व

ओटीटी प्लेटफॉर्म होने के बावजूद आज भी लोगों का प्यार टीवी के लिए प्यार कम नहीं हुआ है। ये मानव जीवन में काफी महत्व रखता है। ये न केवल मनोरंजन का साधन है बल्कि ये दुनियाभर के समाचार भी आप इसके माध्यम से जान सकते हैं। एक समय था जब एक समाचार दूसरी जगह पहुंचने में महीनों लग जाते थे और वहीं अब टीवी के माध्यम से खबरें मिनटों में लोगों को पास पहुंच जाती हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles