Kartik Purnima 2023:कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें यह छोटा सा उपाय,प्रसन्न होगी महालक्ष्मी,घर में होगी धन दौलत की बारिश

कार्तिक पूर्णिमा हिंदू धरका एक बहुत बड़ा त्यौहार है। यह दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है।

 Kartik Purnima 2023 : कार्तिक का महीना चल रहा है और हिंदू धर्म में इस महीना को बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। हिंदू धर्म में इस महीना को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। इस महीना में लोग बड़े ही आस्था के साथ पूजा पाठ करते हैं और श्री हरि को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं।

शास्त्रों में कार्तिक महीने का है खास महत्व

कार्तिक के महीने में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व शास्त्रों में बताया गया है। इस दिन दान पुण्य करने से पापों से मुक्ति मिलती है। लोग अपनी राशि के अनुसार इस दिन दान पुण्य करते हैं और अपनी जिंदगी में खुशहाली लाने के लिए कई उपाय करते हैं।

कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान करने से पापों से मिलती है मुक्ति

कहां जाता है कि इस दिन दान पुण्य करने से इंसान को मोक्ष मिलता है और पापों से छुटकारा मिलता है। इस साल कार्तिक पूर्णिमा 27 नवंबर को मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन नदी में स्नान करके कुछ उपाय करने से आपके घर में धन दौलत की बारिश हो सकती है। तो आईए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन धनलक्ष्मी के प्राप्ति के लिए क्या करें उपाय…

Also Read:Dharmik Tips: भगवान को भोग लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूर करें यह उपाय

गरीबों को दे दान : कार्तिक पूर्णिमा के दिन गरीबों को दान देना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन गरीबों को दान देने से पापों से छुटकारा मिलता है और घर में धन लक्ष्मी का आगमन होता है।

बड़े बुजुर्गों से ले आशीर्वाद: कार्तिक पूर्णिमा के दिन नहाने के बाद भगवान का पूजा करना चाहिए उसके बाद घर में बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए। इस दिन बड़े बुजुर्गों को अपमान नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भगवान हरि क्रोधित होते हैं।

माता तुलसी की जरूर करें पूजा : कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी माता की पूजा करने का विशेष महत्व बताया गया है। सुबह माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और शाम को तुलसी के पौधे के सामने दीपक जलाना चाहिए। इस दिन माता तुलसी को चुनरी और चूड़ियां भी चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते हैं।

भगवान सूर्य को जरूर दे अर्ध्य : भगवान सूर्य को इस दिन जल से अर्ध्य जरूर देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको पापों से मुक्ति मिलेगी और भगवान सूर्य आपके घर में विशेष कृपा बरसाएंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles