Ration card update: 30 दिसंबर तक राशन कार्ड धारक जल्द से जल्द करें यह काम,वरना बंद हो जाएगी सारी सुविधाएं

राशन कार्ड धारकों के लिए ई केवाईसी कराना जरूरी कर दिया गया है। सरकार ने इसके लिए डेडलाइन जारी किया है।जो लोग यह काम नहीं करेंगे उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

Ration card update: केंद्र सरकार के द्वारा गरीबी रेखा में आने वाले लोगों को मुफ्त में राशन बांटा जाता है। राशन कार्ड धारकों के लिए केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा तमाम तरह की स्कीम चलाई जा रही है। अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप फ्यूचर में इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Ration card update:राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने बनाया नया नियम

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने एक नया नियम बनाया है जिसको इग्नोर करने से आप सभी तरह की स्कीम से वंचित हो सकते हैं। आपको सरकार के द्वारा बनाए गए इस नियम का पालन करना होगा। आप अगर मुफ्त में गेहूं,चावल,आटा,तेल आदि का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको फटाफट ekyc कराना होगा। सरकार के द्वारा इसके लिए एक तारीख निर्धारित कर दी गई है। निश्चित तारीख के अंदर आपको ई केवाईसी का काम करना होगा।

Also Read:Link Aadhaar with Ration Card: राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कैसे करें ऑनलाइन? यहां जानें प्रोसेस

जानिए कबतक करा सकते हैं ई केवाईसी

राशन कार्ड धारकों के लिए ई केवाईसी को बेहद जरूरी कर दिया गया है। कोई राशन कार्ड धारक अगर निर्धारित समय के अंदर ई केवाईसी नहीं करता है तो उसको राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली तमाम सुविधाओं से वंचित कर दिया जाएगा।

जिला नियंत्रक विभाग के द्वारा ई केवाईसी नहीं करवाने वालों के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला लिया गया है। विभाग ने ऐसे सभी परिवारों के खिलाफ एक्शन लेने का फैसला किया है जिसने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाया है।ऐसे लोगों का राशन कार्ड तुरंत बंद करने का फैसला लिया गया है।

नियंत्रक विभागीय अधिकारी ने जारी किया यह आदेश

नियंत्रित विभागीय अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए निरीक्षकों को आदेश दिया है। साथ ही साथ यह भी आदेश दिया गया है कि निरीक्षक यह भी जांच करें कि बीते दो-तीन महीने में जिन राशन कार्ड धारको को अनाज का लाभ नहीं मिला है उनके कार्ड को बंद कर दिया जाए। सरकार ने इस नियम को जल्द से जल्द लागू करने का आदेश जारी किया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles