‘सच को सच और झूठ को झूठ’ कहने वाले किसान नेता चौधरी बिहारी सिंह की प्रतिमा का अनावरण, जानें किसने कैसे किया याद

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled: 'सच को सच और झूठ को झूठ' कहने वाले दिल्ली-एनसीआर के पहले किसान नेता चौधरी बिहारी सिंह की प्रतिमा का बुधवार को अनावरण किया गया। इस मौके पर तमाम दलों के नेताओं ने याद किया और श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled: दिल्ली एनसीआर में किसानों के बड़े नेता स्वर्गीय चौधरी बिहारी सिंह की तीसरी पुण्यतिथि के मौके पर उनकी आदमकद प्रतिमा का अनावरण केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किया। इस अवसर पंजाब बीजेपी के अध्यक्ष सुनील जाखड़, बीजेपी नेता संजय सिंह और गौतम बुद्ध नगर से सांसद महेश शर्मा समेत कई बड़ी हस्तियां मौजूद थी।

प्रतिमा अनारण के साथ-साथ स्मृति द्वार और लाइब्रेरी का भी उदघाटन

प्रतिमा अनारण के अलावा चौधरी बिहारी सिंह की याद में बनाए गए स्मृति द्वार और लाइब्रेरी का भी उदघाटन केन्द्रीय मंत्री और तमाम गणमान्य लोगों की मौजूदगी में हुआ।

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled, Krishan Pal Gurjar
Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled

‘यूं हीं किसी को नहीं मिल जाता बागी नाम’

चौधरी बिहारी सिंह को याद करते हुए केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल (Krishan Pal Gurjar) थोड़े भावुक दिखे। उन्होंने कहा कि चौधरी बिहारी सिंह को याद करते हुए कहा कि लोग चौधरी साहब को बागी के नाम से जानते थे। लेकिन ये बागी नाम की संज्ञा यूं हीं नहीं किसी को मिल जाती है। इसके लिए गोली भी खानी पड़ती है और जिंदा भी रहना पड़ता है । चौधरी साहब ने ये सब किया। नोएडा और उसके आसपास के इलाके में किसानों के हितों में उनके संघर्ष को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled

‘ईमानदारी के मिसाल थे चौधरी साहब’

पंजाब बीजेपी के चीफ सुनील जाखड़ (Sunil Jakhar) ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि चौधरी बिहारी सिंह से मेरे परिवार का रिश्ता 1980 से है। जीवन में जिस तरह की ईमानदारी उन्होंने बरती वो आज के जमाने में नामुमकिन सा है। हमें आज उनके बताए रास्ते पर चलने की जरुरत है।

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled

‘मूल्य की राजनीति करते थे चौधरी बिहारी सिंह’

प्रतिमा अनावरण के मौके पर गौतम बुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा (Dr Mahesh Sharma) ने कहा कि मैं पिछले चालीस सालों ये इस इलाके में काम कर रहा हूं लेकिन लोगों के प्रति जो समर्पण और भाव चौधरी बिहारी सिंह में था वो विरले ही दिखता है। वो मूल्य की राजनीति करते थे।

Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled
Farmer Leader Chaudhary Bihari Singh Statue Unveiled

‘सच को सच और झूठ को झूठ कहने की थी आंतरिक ताकत’

वहीं इस पावन मौके पर बीजेपी नेता संजय सिंह (Sanjay Singh) ने कहा कि इंसान के अंदर सच को सच और झूठ को झूठ कहने के लिए बहुत ज्यादा आंतरिक ताकत की जरुरत होती है और चौधरी साहब के अंदर ये हिम्मत थी। सामने वाला चाहे कितना भी बड़ा आदमी क्यों ना हो उसे आईना दिखाने नहीं चूकते थे।

इलाके के तमाम गणमान्य लोग रहे मौजूद 

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, पूर्व विधायक सतवीर गुर्जर के साथ-साथ राजकुमार भाटी, विजेंदर भाटी, राधाचरण भाटी, महेन्द्र प्रधान, राज सिंह प्रधान और देवेन्द्र खटाना समेत कई गणमान्य लोग मौजूद रहे और अपने-अपने शब्दों में चौधरी बिहारी सिंह और उनके कार्यों को याद कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर से अपील

चौधरी बिहारी सिंह ट्रस्ट की अध्यक्षा रजनी देवी के साथ-साथ मौके पर मौजूद तमाम लोगों ने केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर से एक खास अपील की गई। लोगों ने केन्द्रीय मंत्री से दादरी बायपास (तिलपता से जीटी रोड) का नाम चौधरी बिहारी सिंह के नाम पर करवाने के लिए उचित कदम उठाने और दिशा-निर्देश देने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें- अदम्‍य साहस और बेजोड़ प्रतिभा का अदभुत मेल हैं योगी आदित्यनाथ

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles