Cervical pain in winter: आखिर सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है सर्वाइकल दर्द की समस्या? जानें

Cervical pain in winter: सर्दियों में सर्वाइकल दर्द की समस्या इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि जैसे-जैसे तापमान गिरता है, शारीरिक गतिविधियां कम होने लगती हैं, रक्त संचार धीमा होने लगता है और इसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं.....

Cervical pain in winter: सर्दियां आते ही सर्वाइकल दर्द की समस्या तेजी से बढ़ जाती है। कई बार तो ऐसी स्थिति आ जाती है कि लोगों का उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है। लेकिन, ज्यादातर लोगों को यह समझ नहीं आता कि सर्दियों में यह समस्या क्यों बढ़ जाती है और इससे कैसे बचा जाए। तो हम आपको बता दें कि सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के कारण लोगों में सर्वाइकल दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा तापमान गिरने से मांसपेशियों की कार्यप्रणाली पर भी असर पड़ता है। इसके अलावा, सर्दियों में सर्वाइकल दर्द के कई कारण और उपाय हैं।

आइए इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं

Cervical pain in winter: सर्दियों में सर्वाइकल का दर्द क्यों बढ़ जाता है?

सर्दियों में सर्वाइकल दर्द की समस्या इसलिए भी बढ़ जाती है क्योंकि जैसे-जैसे तापमान गिरता है, शारीरिक गतिविधियां कम होने लगती हैं, रक्त संचार धीमा होने लगता है और इसके कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं। होता यह है कि जब रक्त संचार धीमा हो जाता है तो शरीर का तापमान कम होने लगता है और मांसपेशियों में अकड़न और दर्द बढ़ने लगता है।

इसके अतिरिक्त, ठंडी हवा हमारे तंत्रिका तंत्र को ट्रिगर करती है, जिससे हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं, हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है। गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए यह हमारे शरीर की एक और प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। लेकिन बदले में, खराब रक्त परिसंचरण मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है, इसलिए गर्दन में दर्द होता है। इस तरह यह सर्वाइकल दर्द का कारण बनता है।

यह भी पढ़े:- Natural Ways To Relieve Pain: दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर की जगह अपना सकते है यह उपाय

Cervical pain in winter: सर्दियों में सर्वाइकल दर्द से कैसे बचें?

सर्दियों में सर्वाइकल दर्द से बचने के लिए सबसे पहले रोजाना हल्का व्यायाम करें। दूसरे, शारीरिक गतिविधि से बिल्कुल भी परहेज न करें क्योंकि यह शरीर को गर्माहट देती है, रक्त संचार बढ़ाती है और सर्वाइकल दर्द की समस्या से बचाती है। इतना ही नहीं, गुड़ और अजवाइन जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करें क्योंकि यह आपके शरीर में गर्मी बनाए रखता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles