Science Facts Of Milk: विज्ञान के हैं मास्टर तो सोचिए दूध उबलते वक्त आवाज क्यों नहीं करता

Science Facts Of Milk: दूध उबालते समय खनिजों की बनी परत नीचे गिर जाती है जिस कारण दूध भगोने से बाहर आ जाता है।

Science Facts Of Milk: दूध उबलते समय इतना शांत रहता है की नजर हटते ही दूध बर्तन से बाहर गिर जाता है। क्योंकि दूध उबलते वक्त आवाज नहीं करता है। जबकि पानी या अन्य तरल पदार्थ को आग पर रखते ही आवाज करने लगता है। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर पानी चढ़ाकर भूल जाओ तो पानी उबलकर कम हो जाता है मगर गिरता नहीं है। वहीं दूध उबलकर नीचे गिर जाता है। इसके पीछे एक साइंटिफिक रीजन है। आईए जानते हैं कि दूध में ऐसा क्या होता है जो उबलकर गिरने लगता है।


दूध उबलकर क्यों गिरता है?

दूध गर्म होने की वजह से भाप बनकर ऊपर की उठने लगता है, वाष्‍प बाहर जाने की कोश‍िश करती है तो बुलबुलों के रूप में झाग बनाती है और दूध उफनकर बाहर आ जाता है। दूध उबालते समय खनिजों की बनी परत नीचे गिर जाती है जिस कारण दूध भगोने से बाहर आ जाता है। जबकि अगर भगोने में पानी उबल रहा है तो वह एकदम फ्री है। इसके ऊपर किसी भी चीज की परत नहीं होती इसीलिए भाप आसानी से निकलती रहता है और पानी उबलता रहता है। पानी परत को चीरता हुआ भाप की तरह उड़ता है। इसलिए पानी बर्तन में कम होता चला जाता है। पानी की तरह अन्य तरल पदार्थों के साथ भी कारण होता है।

दूध में होता है ज्यादा पानी 

दूध में  फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और कई तरह के मिनरल्स होत हैं। सबसे ज्यादा मात्रा में दूध में फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं। दूध में 87 प्रतिशत पानी, 4 प्रतिशत प्रोटीन और 5 परसेंट लैक्टोज होता है। क्योंकि दूध में सबसे ज्यादा मात्रा में पानी होता है इसलिए जब ये गर्म होता है तो दूध भाप में बदलना शुरू हो जाता है जिसके कारण फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन आदि गाढ़े हो जाते हैं।

दूध में खनिजों की होती है मोटी परत 

दूध में पानी के साथ ही कई खनिज पदार्थ शामिल होते हैं। दूध में जो फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन होते हैं वो वजन में हल्के होते हैं जिसके कारण जब दूध गर्म हो जाता है तो वो ऊपर की सतह पर तैरने लगते हैं। इसलिए नीचे ज्यादा पानी बचता है। ये पानी धीर-धीरे भाप बन रहा होता है लेकिन ऊपर फैट, विटामिन और अन्य चीजों की परत भाप को निकलने नहीं देती हैं। क्योंकि दूध में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए वह ऊपर की परत को हटाकर भाप बनकर निकल जाता है जिसके कारण ऊपरी परत उबलकर बाहर गिर जाती है और सिर्फ बचा हुआ दूध ही बर्तन में उबलता रहता है।

पानी में नहीं होते मोटे खनिज 

पानी में फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन आदि नहीं होते हैं। इसकी वजह से पानी के ऊपर किसी भी तरह की कोई परत नहीं बनती है। पानी में भाप के निकलने के लिए जरूरत भर की जगह पर्याप्त होती है। इसलिए पानी बर्तन में ही उबलता है और बाहर नहीं गिरता है। यही फॉर्मूला तेल और अन्य तरल पदार्थ में होता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles