Winter Health Care: सर्दियों में भिगोकर ऐसे खाएं अंजीर और मुनक्का, कम होगा वजन और बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

Winter Health Care: सर्दियों में अंजीर मुनक्का खानें के अचूक फायदे है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ हड्डियां मजबूत करने में भी ये बहुत सहायक है।

Winter Health Care: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे में बच्चें से लेकर बड़ें तक अपना ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अक्सर सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से शरीर बेहतर तरीके से डिटॉक्सिफाइ नहीं हो पाता है और कई बीमारियां घर बना लेती है। पर अगर आप पानी ज्यादा पींने के अलावा खान पान में कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें तो ठंड़ के इस मौसम में फिट एंड फाइन रह सकते हैं। मुनक्का और अंजीर दो ऐसे ड्राई फ्रूट्स हैं जिनके नियमित सेवन से आपको और आपके शरीर को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, तो चलिए जानते हैं सर्दियों के इस मौसम में अंजीर और मुनक्का खाने के क्या क्या फायदे आप उठा सकते हैं।

Winter Health Care: कैसे खाएं और खाने का सही तरीका

किसी भी चीज को खाने से पहले अगर हम इसके फायदे के बारे में पता हो कि उसे कैसे खाना है और किस तरह उसका सेवन करना है और कितना करना है है तो वो चीज आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। सूखे अंजीर को कभी भी डायरेक्ट नहीं खाना चाहिए। इसे हमेशा पानी में भिगोकर ही खाएं। रात को सोने से पहले इसे और मुनक्के को पानी में भिगोएं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Winter Health Care: फायदें

हड्डियों को करें मजबूत

अंजीर और मुनक्का को एकसाथ भिगोकर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और पुराने जोड़ों के दर्द से राहत मिलता है। इसलिए हड्डियों के लिए इसे रामबाण माना जाता है।

नेचुरल निखार के लिए

अंजीर और मुनक्का में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं और ये आपकी स्किन पर नेचुरल निखार लाते है, इसलिए स्कीन के लिए भी इसका काफी फायदा होता है।

पाचन शक्ति

शरीर में कई सारी बीमारियां खाना सही से नहीं पचने के चलते होती हैं। ऐसे में खुद को हेल्थी रखने में मुनक्का और अंजीर आपकी मदद कर सकते हैं।

खून की कमी

जल्दी थक जाना या आलसीपन आपके शरीर में खून की कमी को बताता है। ऐसे में रोजाना फुले हुए मुनक्का और अंजीर को खाने से खून की कमी दूर होती है।

वेट लॉस में

अंजीर और मुनक्का हाई फाइबर वाले ड्राई फ्रूट्स हैं। लटकते हुए पेट को अंदर करने के लिए और वजन कम करने में ये काफी फायदेमंद हैं।

पढ़े- http://Healthy Foods: नए साल में बाल और स्किन को रखना चाहते हैं हेल्दी, तो डाइट में शामिल करें यह फूड्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles