Heart Attack Risk in Winter: सर्दियों में दौड़ने से क्यों आता है हार्ट अटैक, इन चीजों से बचें

Heart Attack Risk in Winter: सर्दियों में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ कर पतली हो जाती हैं, जो रक्त प्रवाह में हृदय के लिए कठिनाई पैदा करती हैं।

Heart Attack Risk in Winter: सर्दियों में हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है। सर्दियों में अधिक ठंड के कारण रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और इससे आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक के स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सर्दियों में ज्यादा वर्क आउट या दौड़ने के दौरान दिल का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। आईए जानते हैं सर्दियों में हार्ट अटैक से बचने के लिए दिल की देखभाल कैसे करें…


सर्दियों में रहता हार्ट अटैक का खतरा

सर्दियों में तापमान गिरने की वजह से हृदय की गति प्रभावित होती है। ठंड में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ कर पतली हो जाती हैं, जो रक्त प्रवाह में हृदय के लिए कठिनाई पैदा करती हैं। जब कोरोनरी धमनियां ठंड में सिकुड़ जाती हैं तो एनजाइना, या कोरोनरी हृदय रोग के कारण सीने में दर्द, हो सकता है। इस दौरान जब व्यक्ति परिश्रमिक कार्य करता है तो हृदय कमजोर हो जाता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।


सर्दियों में व्यायाम में रखें सावधानी 

जब हम दौड़ते हैं या शारीरिक व्यायाम करते हैं तो हमारी कोशिकाओं को काम करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जो रक्त द्वारा प्रदान की जाती है। ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने के लिए रक्त को तेजी से पंप करना पड़ता है और इसलिए हमारी हृदय गति बढ़ जाती है।

दौड़ने से क्यों आता है हार्ट अटैक?

दौड़ते समय हॉरमोन लेवल्स बढ़ जाते हैं। पसीना कम आता है और साल्ट लॉस भी कम होता है। खून भी मोटा हो जाता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। खासकर बहुत ज्यादा सर्दी होने पर ब्लड प्रेशर बढ़ने और दिल की धमनियां सिकुड़ने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।


ये लोग ठंड में ना करें व्यायाम

अगर आपको हृदय या श्वसन संबंधी समस्याएं हैं, तो ठंडी हवा से सांस लेना कठिन हो सकता है । इसलिए उन दिनों में बाहर व्यायाम करने से बचना सबसे अच्छा है जब यह विशेष रूप से ठंडा हो। अभी भी बहुत सारे व्यायाम हैं जिन्हें आप घर के अंदर कर सकते हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

क्या कहते हैं हृदय चिकित्सक? 

हृदय चिकित्सक का कहना है कि ठंड के मौसम में दौड़ना सुरक्षित है, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है । जब तापमान 14 से 15 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे चला जाता है, तो आप अपने आउटडोर रन को इनडोर वर्कआउट से बदलने पर विचार कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप दौड़ना चुनते हैं और जमीन पर बर्फ या बर्फ है, तो अपने जूतों में कर्षण उपकरण जोड़ने पर विचार करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles