Be Strong In Winter: इन उपायों से सर्दियों में होगी आपकी इम्यूनिटी बूस्ट, नहीं लगेगी कोई बीमारी, ऐसे रखें ख्याल

Be Strong In Winter: सर्दियां जोरो-शोरो से शुरू हो गई है। ऐसे मौसम में बिमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है और सर्दी-खांसी और जुखाम का होना तो आम माना जाता है।

Be Strong In Winter: सर्दी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई आयुर्वेदिक उपाय महत्वपूर्ण माने जाते है। इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे सर्दी-खांसी और बुखार का होना। ऐसे में कई उपायों से इन बिमारियों से खुद को बचा सकते है। इम्यूनिटी कमजोर होने से इस मौसम में टॉन्सिलाइटिस, इंफ्लुएंजा, साइनसाइटिस, जैसी कई परेशानियां होने लग जाती है।

सर्दियों में अगर आप भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यहां बताए गए ये उपाय आपकी मदद कर सकते है। ऐसे में कुछ ऐसे नुस्खे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको बीमारियों से दूर सकते हैं।आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्पेशल उपाय

ध्यान-योग

शरीर को मुक्त और मन को शांत रखने के लिए योग बेहद जरूरी है। नियमित रूप से योगा करने से मानिसक और शारीरिक मजबूती मिलती है और इसके साथ ही मानसिक तनाव से राहत मिलती है। कई योगासन ऐसे हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सक्षम है। प्राणायाम हर दिन करने से भी रोक प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तिल या नारियल का तेल करें यूज

सर्दियों में अगर आ तिल या नारियल का तेल या फिर घी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए काफी लाभकारी माना गया है। तिल या नारियल का तेल मुंह में डालकर दो से तीन मिनट तक कुल्ला करके थूक दें और उसके बाद गर्म पानी से मुंह धो लेंगे तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता मिलती है।

जड़ी-बूटियों का सेवन

सर्दी के मौसम में कुछ खास आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां भी होती हैं, जिनके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और आप सर्दियों से बच सकते हैं जैसे हल्दी का दूध और अश्वगंधा साथ ही तुलसी कई आयुर्वेदिक औषधियां भी शामिल हैं।

Also Read- Yoga For Joint Pain: सर्दियों में जोड़ों के दर्द को खत्म कर देंगे यह 5 योगासन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles