Swelling In Toes: क्यों ठंड में सूज जाती है हाथ पैर की उंगलियां ? इन घरेलू उपाय से पा सकते हैं इससे आराम

Swelling In Toes: सर्दियों में ऐसा देखा जाता है कि हाथ पैर की उंगलियां फूल जाती है. हाथ पैर की उंगलियां फूल जाने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Swelling In Toes: ठंड के मौसम में हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आना एक आम समस्या है. यहां आमतौर पर घटिया की स्थिति से जुड़ी होती है. ऐसा होने से आमतौर पर हाथ पैर में खूब दर्द होता है और चलने फिरने में परेशानी होती है. ठंड शुरू होते ही बहुत से लोगों के शरीर में बदलाव देखने को मिलता है जिसमें उनके पैरों और उंगलियों में सूजन भी शामिल है.

जानिए क्यों आती है हाथ पैर की उंगलियों में ठंड में सूजन(Swelling In Toes)

सर्दियों में गिरते तापमान की वजह से हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है. इसके अन्य भी कई कारण है जिसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे.

ब्लड सरकुलेशन का धीमा होना

डॉक्टर का कहना है कि ठंड के मौसम में हाथ पैर में रक्त वाहिकाओं संकुचित हो जाती है जिससे विशेष रूप से हाथ और पैर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है. ब्लड सर्कुलेशन में कमी आने के कारण फ्लुएड रिटेंशन हो जाता है और परिणाम स्वरुप सूजन हो जाता है.

पेरीफेरल एडिमा

ठंड में तापमान से पेरीफेरल एडिमा हो सकता है यह एक ऐसी स्थिति है जहां निकले पर और हाथों में एक्स्ट्रा फ्लड जमा हो जाते हैं. इसके वजह से हाथ पैर की उंगलियां फूल जाती है.

डिहाईड्रेशन

यह एक बेहद गलत अवधारणा है कि केवल गर्मी में ही लोगों को हाइड्रेट रहने की जरूरत है ठंड के मौसम में भी पर्याप्त रूप से हाइड्रेट रहने की जरूरत है. डिहाइड्रेशन से भी हाथ पैर की उंगलियां फूल जाती है.

Also Read:Health Tips: गर्म पानी पीने से बढ़ सकती है यूरिक एसिड की परेशानी? जाने सच

शारीरिक स्थिरता

ठंड के मौसम अक्सर बाहरी गतिविधियों को हतोत्साहित करता है जिससे जीवन शैली स्थिर हो जाता है. फिजिकल आईएनएक्टिव होने से ब्लड सर्कुलेशन पर नकारात्मक असर पड़ता है और यह स्थिति वॉटर रिटेंशन में योगदान देती है जिस पैर और उंगलियों की सूजन बढ़ जाती है.

हार्मोनल चेंजेज

ठंड का मौसम हार्मोन के स्तर को प्रभावित करता है. यही वजह है कि हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आ जाता है.

Also Read:Healthy Diet Tips: नेचुरल तरीके से रहना चाहते हैं फिट, तो भोजन के थाली में करें यह जरूरी बदलाव

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles