Home धर्म/ज्योतिष Aaj Ka Rashifal 30 November: मेष, कर्क समेत इन अव‍िवाहित जातकों को मिलेगा...

Aaj Ka Rashifal 30 November: मेष, कर्क समेत इन अव‍िवाहित जातकों को मिलेगा विवाह प्रस्‍ताव,पर जानें अपना आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 30 November, Guruwar Ka Rashifal, Horoscope Today : मार्गशीर्ष, कृष्ण पक्ष, तृतीया तिथि दिन गुरुवार सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा, आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानिए…

Aaj Ka Rashifal, Guruwar Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal 30 November 2023, Guruwar Ka Rashifal, Horoscope Today : आज 30 नवंबर 2023, दिन गुरुवार और मार्गशीर्ष मास, शुक्ल कृष्ण, तृतीया तिथि है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों (Astro Tips) का वर्णन किया गया है। हर राशि का एक स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकलन किया जाता है। राशिफल (Guruwar Ka Rashifal) में दिए गए फलादेश को जन्म राशि (Jyotish Tips) के अनुसार देखना बेहतर है।

अगर आपको अपनी जन्म राशि नहीं मालूम तो आप अपनी नाम राशि से भी भविष्यफल देख सकते हैं। आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानिए 30 नवंबर 2023 को किन राशि (Aaj Ka Rashifal 29 November 2023) वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान। यहां जानें मेष से लेकर मीन तक सभी राशियों के लिए आज गुरुवार का दिन कैसा रहेगा…

Aaj Ka Rashifal, Shukrawar Ka Rashifal
Aaj Ka Rashifal

सभी राशियों के लिए आज का राशिफल (Guruwar Ka Rashifal 30 November)

1. मेष राशि (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) Aries Horoscope

मेष राशि के लोगों के लिए आज का दिन कारोबार के मामले में महत्‍वपूर्ण रहने वाला है। आज आप कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं। नौकरीपेशा वर्ग के लोगों को आज संभलकर काम करने की जरूरत है। आवेश पर काबू रखें और क्रोध सेब बचने का प्रयास करें। विवाद को टालना बेहतर होगा। आज ज‍िन जातकों का विवाह नहीं हुआ है उन्‍हें विवाह का प्रस्‍ताव म‍िल सकता है। नकारात्मक सोच वाले व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखना बेहतर होगा।

 2. वृष राशि (इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वु, वे, वो) Taurus Horoscope

आज (Guruwar Ka Rashifal 30 November) कार्यस्‍थल पर सहयोगि‍यों पर भरोसा रखते हुए दिन की शुरुआत करें। इसके आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। परिवार सुख शांत‍ि रहेगी। आज धर्म कर्म में बढ़ोतरी होगी। आपका दूसरों पर विश्वास भी बढ़ेगा। दाम्पत्य जीवन के लिए दिन अनुकूल रहने वाला है। छात्रों को मेहनत का अच्‍छा फल म‍िलेगा। परिवार खुशनुमा माहौल रह सकता है। अपनी कीमती वस्‍तुओं का संभालकर रखें। खोने की आशंका है।

3. मिथुन राशि (का, की, कु, घ, ङ, छ, के, को, हा) Gemini Horoscope

आज (30 November Ka Rashifal) आपके सेहत में कुछ बदलाव हो सकते हैं। यह आपकी चिंता को बढ़ा सकता है। जो लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट का बिजनेस करते हैं उनके लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। राजनीति से जुडे लोग सामाजिक कार्यक्रमों में जुटे रहेंगे। पराक्रम में बढ़ोत्‍तरी होगी, शत्रुओं को परास्‍त करेंगे। आपका कार्यक्षेत्र में स्‍थानांतरण हो सकता है।आज यात्रा में दुर्घटना का योग है। दाम्पत्य जीवन में शान्ति रहेगी। आज संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

4. कर्क राशि (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो) Cancer Horoscope

आज (Horoscope Today) अव‍िवाहित जातकों को विवाह का प्रस्‍ताव प्राप्‍त हो सकता है। आगे आपका जीवन अपने भावी जीवनसाथी के साथ बेहतर रह सकता है। आज आप पारिवारिक जीवन में चल रही दिक्कतों को दूर करने की कोशिश करेंगे। इसमें आने वाले समय में सफलता मिल सकती है। मार्केटिंग के व्यापार से जुडे़ कारोबारियों के लिए अच्‍छा समय है। हालांक‍ि नौकरीपेशा के लिए दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम पक्ष में न आने से छात्र दुखी रह सकते हैं।

5. सिंह राशि (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे) Leo Horoscope

विद्यार्थियों को आज अपनी पढ़ाई के क्षेत्र में मिले-जुले नतीजे मिलेंगे। सेहत पक्ष मजबूत रहेगा। कारोबारियों को कारोबार के मामले में थोड़ी परेशानी हो सकती है। इस मामले में दिन उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। हालांक‍ि आज आप कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं। आय बढ़ाने का मौका मिलेगा। कार्यस्थल पर किसी प्रोजेक्ट पर सहयोगी से बहस हो सकता है। विवाद से बचने का प्रयास करें। आज किसी खास व्यक्ति से मुलाकात हो सकती हैं, जो जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकता है।

6. कन्या राशि (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो) Virgo Horoscope 

काम के सिलसिले में आज आप दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। मेहनत के भी आपको अच्छे नतीजे हासिल होंगे। आज दाम्पत्य जीवन में लंबे समय से चल रहा तनाव कम होगा। परिवार के साथ संबंध मधुर रहेंगे। आज जो राजनीति से जुड़े हैं उन्‍हें क‍िसी समाजिक मंच पर सम्मानित किया जा सकता है। आज कोई पारिवारिक समस्‍या हल होगी। सेहत को लेकर सतर्क रहें। कार्यक्षेत्र में तरक्‍की होगी। किसी निकट म‍ित्र के यहां मांगल‍िक कार्य में शाम‍िल हो सकते हैं।

7. तुला राशि (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते) Libra Horoscope

आज (Guruwar Ka Rashifal 30 November) विवाह का प्रस्‍ताव उन्‍हें म‍िल सकता है जो अवविवाहित हैं। स्वास्थ्य के प्रति आपको सावधान रहना है। आज आय में बढ़ोैत्‍तरी होगी पर व्‍यय भी अधि‍क हो सकता है। कार्यस्‍थल पर आपको कोई नई जिम्‍मेदारी म‍िल सकती है। नौकरी के सिलसिले में दिन शानदार रहने वाला है। आपको कोई पुरस्‍कार आद‍ि प्राप्‍त हो सकता है। आज आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय रहने वाला है। हालांक‍ि आज मन अशांत रह सकता है।

8. वृश्चिक राशि (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) Scorpio Horoscope

आज (Astro Tips) परिवार के लोगों का व्यवहार आपको चिंत‍ित कर सकता है। किसी निकट म‍ित्र की बात से ठेस लग सकती है। आज के दिन भावुकता के कारण आप गलत फैसला भी कर सकते हैं। किसी पर भी आंखें बंद करके विश्वास न करें अन्‍यथा आपको जबरदस्‍त नुकसान हो सकता है। आज कार्यक्षेत्र में साथ काम करने वालों का सहयोग रहेगा। आज पैसों के मामले में दिन अच्छा नहीं रह सकता है। खर्च अध‍िक रहेगा। जीवन साथी की सेहत के प्रति जागरूक रहें।

9. धनु राशि (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे) Sagittarius Horoscope

कारोबारी मीटिंग में आपको सबकी बात सुनकर ही जवाब देना चाहिए। सुनने की क्षमता एक बेहतर वक्‍ता बना सकता है। आय ठीक रहेगी। कारोबार में कोई बड़ा डील कर सकते हैं। कामकाज के क्षेत्र में स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। आपकी मेहनत जो लंबे समय से चल रही है वह रंग लाएगी। आज आपका महत्‍वपूर्ण काम पूरा होगा। वाहन चलाते समय सकर्त रहें दुर्घटना की आशंका है। आज जोड़ों के दर्द से परेशान रह सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में प्रेम और अधिक परवान चढ़ सकता है।

10. मकर राशि (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, ग, गी) Capricorn Horoscope

आज जो लोग खाने पीने से जुड़े कारोबार से जुड़े हैं उनके लिए जबरदस्‍त मुनाफा लाने वाला दिन होगा। कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो यह समय सही है। कार्यस्‍थल पर मित्रों और प्रिय जनों का सहयोग प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोग अपने काम से संतुष्ट रहेंगे। लेन देन में सावधान रहना होगा। अजनबी की बात को गंभीरता से न लें। ठोक बजाकर ही किसी पर भरोसा करें। आपसी प्रेम बढ़ेगा। आज परिवार में जमीन-जायदाद को लेकर विवाद संभव है। इससे बचने का प्रयास करें।

11. कुंभ राशि (गू ,गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा) Aquarius Horoscope

जीवनसाथी के सहयोग से कोई नया काम शुरू करेंगे। आज मानसिक तनाव रहेगा। अकारण मन अशांत रह सकता है। परिवार का सहयोग मिलेगा। मान सम्मान में बढ़ोतरी हो सकती है। आज आपका कोई पुस्तैनी कारोबार में उलझन आ सकती है। विवाद को टालने का प्रयास करें। संयम से काम लें। प्रतियोगी परीक्षा बेहतर होने से विद्यार्थियों को प्रसन्‍नता होगी।  खान-पान पर विशेष ध्यान दें। काम के सिलसिले में दूर देश की यात्रा हो सकती है।

12. मीन राशि (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) Pisces Horoscope

निजी क्षेत्र में काम करने वाले जातकों को आज कुछ समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा जातक अपने काम पर पूरा ध्यान दें। किसी के बात में आकर म‍ित्र से झगड़ा न करें। अपनों से आज मन को ठेस लग सकती है। भावुकता में आकर विवाद से बचें। अपने पारिवारिक मुद्दों को ध्‍यान से सुलझाने का प्रयास करें। आप अपने वैवाहिक जीवन में संतुलन बनाए रख पाने में सफल रहेंगे। किसी पुराने दर्द से राहत मिलेगी।

आपका दिन शुभ और मंगलमय हो

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी Aaj Ka Rashifal, 30 November 2023 ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version