Home धर्म/ज्योतिष Akshaya Tritiya: इस वजह से अक्षय तृतीया का त्योहार माना जाता है...

Akshaya Tritiya: इस वजह से अक्षय तृतीया का त्योहार माना जाता है बेहद शुभ, हर काम में होती है अक्षय वृद्धि, जानें इसका महत्व

Akshaya Tritiya: अक्षय तृतीया के त्यौहार का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस दिन दान पुण्य करने से जन्मों के पाप कट जाते हैं.

Akshaya Tritiya
Akshaya Tritiya

Akshaya Tritiya: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है कि इस दिन का हर पल शुभ होता है और इस दिन किया गया हर कार्य आपको शुभ फल देता है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार इस दिन से त्रेता युग द्वापर युग और सतयुग की शुरुआत हुई थी. मान्यताओं के अनुसार इस दिन नारायण के अवतार भगवान परशुराम का जन्म हुआ था.

बेहद खास है अक्षय तृतीया का (Akshaya Tritiya) त्योहार

हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन अगर सच्चे दिल से अपने किए गए गलतियों की क्षमा भगवान से मांगते हैं तो भगवान भक्तों को माफ कर देते हैं. अक्षय तृतीया के दिन आप अपने पूर्वजों से भी क्षमा प्रार्थना कर सकते हैं, इस दिन पूर्वजों की पूजा करने से पूर्वजों की कृपा बरसती है.

आभूषणों का करें खरीदारी

इस दिन वस्त्र और आभूषणों की खरीदारी करना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया की तिथि को सर्व सिद्ध मुहूर्त होने के वजह से विशेष माना जाता है. इस दिन आपके बिना कोई मुहूर्त देखें शुभ मांगलिक कार्य करना चाहिए और साथ ही किसी चीज की खरीदारी करना चाहिए.

Also Read: Dharm Visesh : जानिए क्यों हिंदू धर्म में बेटियों का पैर छूकर लिया जाता है आशीर्वाद? क्या है इसका धार्मिक मान्यता

हिंदू धर्म शास्त्र में अक्षय तृतीया के दिन दान करने से भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन आप अगर सच्चे दिल से माता लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा करेंगे तो आपके घर में संपत्ति की कमी नहीं होगी और आपको हर समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. इस दिन गरीबों की सहायता करनी चाहिए. अन्न का दान करना भी इस दिन बेहद शुभ माना जाता है.

Also Read: Dharm Visesh: फटे कपड़े पहनने से रुक जाता है घर का बरकत, शुक्र ग्रह होता है कमजोर, जानिए फटे कपड़े पहनने का नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

Exit mobile version