Basant Panchami 2024: जाने बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

Basant Panchami 2024: नए साल की शुरुआत के साथ ही त्योहारों की भी शुरुआत हो गई है। मकर संक्रांति और लोहड़ी के बाद अब बसंत पंचमी आ रही है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है

Basant Panchami 2024: नए साल की शुरुआत के साथ ही त्योहारों की भी शुरुआत हो गई है। मकर संक्रांति और लोहड़ी के बाद अब बसंत पंचमी आ रही है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। देवी सरस्वती की पूजा विशेष रूप से स्कूलों और कॉलेजों में की जाती है, क्योंकि उन्हें विद्या की देवी भी कहा जाता है। सरस्वती माता को संगीत, कला और बुद्धि की देवी कहा जाता है और माना भी जाता है।

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी कब है?

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल बसंत पंचमी माघ शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 13 फरवरी को दोपहर 2:41 बजे से 14 फरवरी को दोपहर 12:09 बजे तक रहेगी। बसंत पंचमी 14 फरवरी को ही मनाई जाएगी। इस दिन मां सरस्वती की पूजा भी की जाएगी।

यह भी पढ़े:-  Shoes And Slippers Not Allowed: किन जगहों पर जूता-चप्पल पहनना होता है वर्जित, जानें

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी का महत्व क्या है?

पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी सरस्वती को भगवान कृष्ण ने वरदान दिया था। वरदान में कहा गया कि जो लोग ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं वे माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को देवी सरस्वती की पूजा करेंगे। बसंत पंचमी का महत्व इतना है कि कई जगहों पर इस दिन छोटे बच्चों को पहला अक्षर लिखना सिखाया जाता है।

यह भी पढ़े:- Sunlight Benefits: घर की नकारात्मकता को खत्म करने में सूर्य की किरण का जानें क्या है प्रभाव

Basant Panchami 2024: ठंड को अलविदा

बसंत पंचमी को सर्दी की विदाई के रूप में भी देखा जाता है। बसंत पंचमी का आगमन वर्ष के सबसे सुंदर और सुखद मौसम यानी वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। यही कारण है कि बसंत पंचमी का आगमन ठंड की विदाई का संकेत देता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles