Basant Panchami 2024: बच्चा पढ़ाई में करता है आनाकानी, वसंत पंचमी के दिन करें विशेष उपाय

Basant Panchami 2024: इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी को है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां सरस्वती विद्या, ज्ञान, संगीत और कला की देवी हैं। जिस व्यक्ति पर इनकी कृपा होती है....

Basant Panchami 2024: इस साल बसंत पंचमी 14 फरवरी को है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां सरस्वती विद्या, ज्ञान, संगीत और कला की देवी हैं। जिस व्यक्ति पर इनकी कृपा होती है उसे संगीत और शिक्षा के क्षेत्र में खूब सफलता मिलती है। मां सरस्वती की आराधना से अज्ञानी में भी ज्ञान का दीपक जल उठता है। वसंत पंचमी के दिन से ही छोटे बच्चों को पढ़ाना भी शुरू किया जाता है। इसे ‘अक्षर अभ्यासम’ या ‘विद्या आरंभ्यम’ भी कहा जाता है।

यह दिन विद्यार्थियों के लिए खास है। जिन विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगता या ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते उन्हें वसंत पंचमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए।

Basant Panchami 2024: आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में

अगर आपका बच्चा पढ़ाई में आनाकानी करता है या उसका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो वसंत पंचमी के दिन बच्चे के हाथ से पीले फल मां सरस्वती को अर्पित कराएं। साथ ही बच्चे की स्टडी टेबल के पास मां सरस्वती की तस्वीर लगाएं। इससे उसका पढ़ाई में मन लगेगा।

इस मंत्र का जाप करें

अगर विद्यार्थी का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो उसे वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मूल मंत्र ऊं ऊं सरस्वत्यै ऊं नम: का जाप करना चाहिए। इससे आपको लाभ मिलेगा।

अगर आपके बच्चे को बोलने में होती है दिक्कत तो आजमाएं ये उपाय

यदि आपके बच्चे की वाणी स्पष्ट नहीं है या वह थोड़ा रुक-रुक कर बोलता है तो वसंत पंचमी के दिन केसर से चांदी की सुई या पेन की नोक से ‘ॐ ह्रीं श्री सरस्वत्यै नम:‘ मंत्र लिखें। इस उपाय को करने से बच्चा वाणी दोष से मुक्त हो जाएगा और उसकी भाषा स्पष्ट हो जाएगी।

यह भी पढ़े:-  Tulsi Benefits: तुलसी पत्ता खाने के ढेरों फायदे, मन को शांत रखने में कारगार

नवजात शिशु की जीभ पर लिखे ये मंत्र

वहीं जिन नवजात शिशुओं की पहली वसंत पंचमी है उनकी जीभ पर चांदी की छड़ी को शहद में डुबाकर ‘ओम ऐं’ मंत्र लिखें। माना जाता है कि ऐसा करने से बच्चा बुद्धिमान और मधुरभाषी होगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles