Basant Panchami Upay: बसंत पंचमी के दिन सुबह में करें यह काम, लें बुद्धि और सफलता का आशीर्वाद

Basant Panchami Upay: साल 2024 में बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन देवी सरस्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है...

Basant Panchami Upay: साल 2024 में बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी दिन बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन देवी सरस्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है। मां सरस्वती ज्ञान, विज्ञान, कला, संगीत और शिल्प की देवी हैं। स्कूलों में सरस्वती पूजा का आयोजन किया जाता है। ऐसे में अगर आप इस दिन देवी सरस्वती की पूजा करते हैं तो आपको बुद्धि और सफलता का आशीर्वाद जरूर मिलेगा।

Basant Panchami Upay: बसंत पंचमी के उपाय

  • अगर कुंडली में बुद्ध ग्रह कमजोर है या पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा जरूर करें। देवी सरस्वती को हरे फल चढ़ाएं और 11 गरीबों में बांट दें। ऐसा करने से परीक्षा में सफलता मिलती है और पढ़ाई में मन लगने लगता है।
  • बसंत पंचमी के दिन सुबह उठकर सबसे पहले स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। फिर एक घी का दीपक, 5 पेंसिल, 5 कॉपी, 5 पेन, 5 फल और 5 मिठाई के टुकड़े के साथ घर के पास के सरस्वती मंदिर में ले जाएं। मां सरस्वती के सामने दीपक जलाकर रखें। फिर मां को 1 पेंसिल, 1 पेन और 1 कॉपी अर्पित करें और बेहतर बुद्धि के लिए प्रार्थना करें।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

पढ़ाई में मन लगाने के लिए

  • अगर आपकी पढ़ाई में अक्सर रुकावटें आती हैं और इस वजह से आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो बसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती की पूरे विधि-विधान से पूजा करें। इस शुभ तिथि पर स्नान-ध्यान करने के बाद पीले वस्त्र धारण करें और पीले आसन पर बैठकर मां सरस्वती की पूजा करें।
  • बसंत पंचमी का दिन सभी प्रकार के ज्ञान, बुद्धि, धन और सफलता के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। अगर आपकी मन में प्रतियोगिता, परीक्षा आदि में सफलता संबंधी कोई कामना है तो इस दिन स्नान-ध्यान करने के बाद मां सरस्वती के चरणों में पीले फूल चढ़ाएं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles