Tulsi Vastu: बार-बार सूख जाती है तुलसी तो हो जाएं सावधान, इस बड़े संकट का हो सकता है संकेत

Tulsi Vastu: कई बार ऐसा होता है कि तुलसी के पौधे में बार-बार जल देने के बाद भी तुलसी का पौधा सूख जाता है. ऐसे में आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि यह किसी बड़े संकट का संकेत हो सकता है.

Tulsi Vastu: घर में तुलसी का पौधा सकारात्मक ऊर्जा का स्त्रोत होता है। तुलसी माता लक्ष्मी का ही स्वरूप मानी जाती है। शास्त्रों में भी बताया गया है कि तुसली को जल देने सेभाग्योदय होता है। जल देने के बाद भी कई बार तुलसी सूख जाती हैं। ऐसे में वास्तुशास्त्र में तुलसी सूखने के कई कारण बताए गए हैं। घर में हमेशा तुलसी का पौधा हरा भरा ही रहना चाहिए। फिर भी अगर आपके जल देने से बार बार तुसली सूख जा रही हैं, तो तुरंत समझ लें कि आपकी कुंडली में ग्रह अशांत हैं। आईए जानते हैं कि तुलसी सूखने का क्या कारण होता है…

तुलसी सूखने पर नहीं आती लक्ष्मी (Tulsi Vastu) 

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में तुलसी का पौधा सूख जाता है। लेकिन अगर तुलसी अकारण ही बार बार सूख रही है तो यह ग्रहों का हेर फेर हो सकता है। तुलसी का सूखना आर्थिक नुकसान की तरफ संकेत देता है। जिस घर में तुलसी मुरझाती है उस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं।

आपकी परेशानियां खुद पर लेती हैं तुलसी

तुलसी पौधे के पत्ते हरे होते हैं और हरा रंग बुध ग्रह का प्रतीक होता है। इसलिए तुलसी के पौधे का सूखना अशुभ संकेत माना जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि अगर आपके द्वारा जल देने पर तुलसी का पौधा सूख जाता है तो यह संकेत होता है कि आपके ग्रह अशांत है। तुलसी माता आपकी परेशानियां खुद पर ले रहीं हैं। इस कारण तुलसी बार बार सूख जाती हैं।

नज़र लगने पर भी सूखती हैं तुलसी

तुलसी का पौधा सूखने का एक अन्य कारण यह भी है। बार बार तुलसी सूखना इस बात का संकेत है कि आपके घर पर किसी की नजर लग गई है। इस वजह से तुलसी उस नकारात्मक ऊर्जा को अपने ऊपर ले रहीं हैं और सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवाहित कर रही हैं।

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

तुलसी उपाय

  • गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में कच्चा दूध और हल्दी चढ़ाने से तुलसी माता की पीड़ा शांत हो जाती है। इससे तुलसी नहीं सूखेंगी। यह उपाय अगर गुरु-पुष्य नक्षत्र में शुरू किया जाए तो आर्थ‍िक तंगी को दूर कर सकता है।
  • शुक्रवार के दिन तुलसी पौधा लगे गमले में हल्दी की गांठ मिट्टी के अंदर रख दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपको धन की प्राप्ति होगी।
    सोमवार, शुक्रवार या मंगलवार के दिन तुलसी पौधे में लाल कपड़े में सुपारी बांधकर बांध दें। इससे आपके जीवन में सभी कामों का शुभ फल मिलने लगेगा।
  • एकादशी को ना दें तुलसी को जल
    एकादशी तिथि के दिन तुलसी के पौधे में जल न चढ़ाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इस दिन माता तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। इसलिए तुलसी माता को उस दिन जल नहीं देना चाहिए।

Also Read:Hindu Dharma: हिन्दू धर्म में त्योहारों और व्रतों के दौरान लहसुन – प्याज खाना क्यों है वर्जित, जानें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।  

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles