Color Astrology : दिन के हिसाब से कपड़ा पहनें तो हो जाएगी लाइफ चेंज!

Color Astrology : कपड़ा (Clothes) हमारी बुनियादी जरूरत है। किस दिन कौन सा रंग का कपड़ा पहने, इसे जान लें और इस पर अमल करें तो खुल सकती है किस्‍मत की चाबी।

Color Astrology: कुछ लोगों को कपड़ा पहनते समय रंगों का बड़ा ध्‍यान रहता है। आपने भी देखा होगा कि हर दिन अलग रंग का कपड़ा पहनने में माहिर होते हैं। रंगों का इतना ख्‍याल उन्‍हें औरों से अलग कर देता है। उनके इस गुण के मुरीद होते हैं लोग। दरअसल, इसके पीछे विशेष कारण है। ऐसा माना जाता है कि कपड़ों के रंग (Which Color Clothes to Wear on Which Day) का जीवन से गहरा संबंध है। अलग-अलग रंग (Day Wise Lucky Colour Clothes to Wear) हमारे मन व चित्त को भी प्रभावित करता है।

Color Clothes, Color Astrology, Kis din Kaun sa colour pahne

रंगोंं के प्रभाव  Effect of Colors

मान्‍यता है कि कुछ रंग हमें शालीनता प्रदान करते हैं, तो कुछ हमारी ऊर्जा को बढ़ाते हैं। कुछ ऐसे भी तो रंग होते हैं जिसे देखते ही मन झूम उठता है। पर यह ध्‍यान रखें कि हर दिन हर रंग के वस्‍त्र (Kis Din Kaun Sa Colour Pahne) नहीं पहनना चाहिए। मान्यतानुसार, हर दिन अलग रंग तय हैं और इस अनुसार ही वस्‍त्र धारण करना चाहिए। आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि किस देवता की पूजा में कौन सा और सप्ताह के किस दिन किस रंग के वस्‍त्र पहनने चाहिए।

ग्रहों के आधार पर कपड़ों का चयन

सप्ताह में सात दिन होते है जबकि हमारे ग्रहों की संख्या नौ है। सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित हैं। देवता की पूजा और ग्रहों के आधार पर ही दिन के रंग का चयन किया जाता है।अलग-अलग रंगों की बात इसलिए भी की जाती है, क्योंकि दिन का निर्धारण सूर्य की किरणों से होता है। सूर्य किरणें में सात रंग होते हैं। यही सात रंग हमारे जीवन के भी रंग (Kis Din Kaun Sa Colour Pahne) हैं।

Color Clothes, Color Astrology, Kis din Kaun sa colour pahne

सफेद रंग सोमवार के नाम

सप्ताह के पहला दिन होता है सोमवार। सोमवार का दिन देवों के देव महादेव की आराधना का दिन है। यह दिन चंद्रदेव को भी समर्पित हैं। ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन हमें सफेद रंग के वस्त्रों को धारण करना चाहिए। दरअसल, यह रंग यानी
सफेद रंग शांति, पवित्रता और सादगी का प्रतीक है। सोमवार को हमें काले और चटकदार रंगों के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

मंगलवार को केसरिया या लाल

हम सब जानते हैं कि मंगलवार का दिन बजरंग बली या हनुमान जी को समर्पित है। बता दें कि इस दिन का स्वामी मंगल है। इस दिन लाल, नारंगी या केसरिया रंग के कपड़े धारण करना चाहिए। ये रंग शुभ होते हैं। बता दें कि लाल रंग सौभाग्य का प्रतीक है। इस दिन यानी मंगलवार को आपको चटक रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि केसरिया या लाल अथवा नारंगी रंग आपकी कपड़ों की आलमारी का अंग बन जाए।

Color Clothes, Color Astrology, Kis din Kaun sa colour pahne

बुधवार को कर दें हरे रंग के नाम

सप्ताह का तीसरा दिन बुधवार है। यह दिन भगवान गणेश को समर्पित है जबकि बुधवार के दिन का स्वामी बुध ग्रह है। दोनों को हरा रंग पसंद है। दरअसल, भगवान गणेश को दूर्वा बेहद प्रिय है। इसलिए गणेश जी की पूजा के दौरान हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। हरा रंग हमें अपने कार्य में सफलता दिलाती है। हरे रंग का इस्तेमाल करने से बुध प्रसन्न होते हैं और बौद्धिक क्षमता तेज होती है।

Color Clothes, Color Astrology, Kis din Kaun sa colour pahne
Kis Din Kaun Sa Colour Pahne

पीला रंग बृहस्‍पतिवार के लिए

सप्ताह का चौथा दिन गुरुवार यानी बृहस्‍पतिवार है। यह भगवान विष्‍णु को समर्पित होता है।  इस दिन का स्वामी बृहस्पति है। मान्‍यता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए। यह इस दिन पहनना शुभ होता है। बृहस्‍पतिवार के दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से बृहस्पति मजबूत होता है। आप गुरुवार को चाहें तो केसर रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं। यह भी शुभफलदायक है।

Kis din Kaun sa colour pahne

शुक्रवार को पहने गहरा लाल

सप्ताह का पांचवां दिन शुक्रवार है। शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और माता दुर्गा की उपासना होती है। बता दें इस दिन का स्वामी शुक्र है। इस दिन गहरे लाल रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ माना जाता है। वैसे आपको दूसरे लाइट शेड के कपड़े पसंद हैंं तो पहन सकते हैं। शुक्रवार के दिन दूसरे रंग जैसे कि ब्लैक, ब्लू, और लाइट ग्रीन कलर के वस्‍त्र पहने जा सकते हैं। पर आपको इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- 

Vastu Tips For Good Luck: वास्तु के इन उपायों से रातोंरात चमक जाएगी किस्मत, होगी सभी परेशानियां दूर, करें ये उपाय

Kis din Kaun sa colour pahne

शनिवार को काला है बेहतर

सप्ताह का छठा दिन शनिवार है। शनिवार का दिन शनिदेव का दिन माना जाता है। शनिदेव को काला रंग पसंद है। आपको इस दिन शनिदेव की पूजा में काले या नीले रंग के कपड़े धारण करने चाहिए। शनिवार के दिन काले रंग का कपड़ा पहनना शुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि इस रंग के कपड़े को धारण करने से शनि मजबूत होता है। शनिदेव के अलावा किसी भी भगवान की पूजा में काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

Kis din Kaun sa colour pahne

रविवार को गुलाबी पहनें या सुनहरा

रविवार का दिन भैरव और सूर्य देव का होता है। रविवार को खिले हुए रंग के कपड़े पहनने चाहिए। खिले हुए यानी पीले रंग के कपड़े पहने तो यह विशेष लाभप्रद हैं। हफ़ते के अंतिम दिन हल्का नारंगी, गोल्डेन, पिंक वस्त्र पहनने से मान-प्रतिष्ठा के साथ-साथ सूर्य देव की कृपा भी होती है। याद रहे कि इस दिन काला, नीला, ग्रे रंग के कपड़ों से परहेज करें। यह शुभ नहींं होता।

यह भी पढ़ें- 

Bada Ganesh Mandir: क्या है इस मंदिर में स्थित गणेश जी के मूर्ति की खासियत? जानें मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

आपका दिन शुभ और मंगलमय हो

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles