Dhanteras 2024: 100 साल बाद 5 अद्भुत संयोग, धनकुबेर इन राशियों पर बरसाएंगे पैसा

Dhanteras 2024 Lucky Zodiac: धनतेरस का त्योहार कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर (मंगलवार) को मनाया जाएगा. धनतेरस को लेकर मान्यता है कि इस दिन समुद्र मंथन के क्रम में भगवान धन्वंतरि अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे. धर्म शास्त्रों में भगवान धन्वंतरि को देवताओं का वैद्य बताया गया है. धनतेरस के दिन धन्वंतरि देव के अलावा धन के देवता कहे जाने वाले कुबेर की पूजा भी होती है. इस संबंध में ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुबेर देवता की पूजा करने से धन-संपत्ति से साथ-साथ सुख और समृद्धि भी बढ़ती है.

100 साल बाद एक सााथ 5 दुर्लभ संयोग

ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक, इस साल का धनतेरस बेहद खास है. ऐसा इसलिए, क्योंकि 100 साल बाद धनतेरस पर एक साथ पांच दुर्लभ संयोग बनने जा रहे हैं. धनतेरस के दिन एक साथ त्रिग्रही योग, त्रिपुष्कर योग, इंद्र योग, वैधृति योग और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का दुर्लभ और महासंयोग बनने जा रहा है. ग्रह-नक्षत्रों के यह दुर्लभ संयोग ऐसे में आइए जानते हैं कि धनतेरस पर 100 साल बाद बनने वाले ये दुर्लभ संयोग किन राशियों के लिए शुभ हैं.

कर्क राशि

धनतेरस पर बनने शुभ संयोगों के प्रभाव से कर्क राशि वालों के जीवन में गजब का सकारात्मक सुधार आएगा. इसके साथ ही धन्वंतरि देव और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. जीवन में धन का आगमन होगा. आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी. अचानक धन लाभ हो सकता है. घर-परिवार में खुशहाली बनी रहेगी. सुख-समृद्धि के योग हैं.

तुला राशि

धनतेरस पर बन रहे शुभ संयोग तुला राशि वालों के लिए भी अत्यंत मंगलकारी और लाभकारी है. ग्रह-नक्षत्रों के संयोग से जीवन में धन की स्थिति अच्छी होगी. व्यापार करने वालों को रुकी हुई आर्थिक योजनाओं में सफलता प्राप्त होगी. बिजनेस करने वालों के लिए समय बेहद अनुकूल माना जा रहा है. व्यापार में आर्थिक तरक्की के कई प्रबल योग बनेंगे.

धनु राशि

धनेतरस पर बनने जा रहे है ग्रह-नक्षत्रों के दुर्लभ संयोग धनु राशि के लिए बेहद शुभ साबित होगा. इस राशि से जुड़े जातकों को मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी. करियर और कारोबार में जबरदस्त तरक्की होगी. विदेश यात्रा का योग बनेगा. नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र में आमदनी बढ़ेगी.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles