Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

Dharm Visesh: हिंदू धर्म में हवन का विशेष महत्व है. हवन करने से मानसिक शांति मिलती है और घर की नकारात्मकता दूर होती है. आम की लकड़ी को पवित्र माना जाता है इसलिए आम की लकड़ी से हवन होता है.

Dharm Visesh: हिंदू धर्म में हवन और पूजा पाठ का विशेष महत्व है क्योंकि इससे सकारात्मक का संचार होता है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए हवन किया जाता है. हवन करने से मन को शांति मिलती है. हवन के दौरान कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें आम की लकड़ियों का विशेष महत्व होता है. अक्सर आपने देखा होगा कि हवन के दौरान आम की लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. इसकी जगह पर किसी और लड़कियों का इस्तेमाल नहीं होता है. तो आईए जानते हैं हवन में आम की लकड़ी इस्तेमाल करने का क्या धार्मिक और वैज्ञानिक कारण है?

आम की लकड़ी इस्तेमाल होने का धार्मिक कारण (Dharm Visesh)

खाने कैसी प्रथम है जो लगभग हर भारतीय घर में की जाती है. किसी नए घर में प्रवेश या ग्रह शांति के लिए हवन करना बहुत ही शुभ माना जाता है. जब कोई नया मकान या दुकान लेता है या ऑफिस का शुभारंभ करता है तो हवन जरूर करता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे इंसान के घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और जगह की शुद्धिकरण होती है.

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

इसके साथ जीवन मृत्यु और विवाह के दौरान भी हवन किया जाता है. बच्चों की जन्म हो तो ग्रह शांति के लिए हवन जरूर किया जाता है क्योंकि इससे जिंदगी में आने वाली बढ़ाएं दूर हो जाती है. हिंदू धर्म में आम की लड़कियों को बेहद पवित्र माना जाता है इसलिए आम की लड़कियों से ही हवन किया जाता है.

हवन में आम की लकड़ी का वैज्ञानिक महत्व

अध्ययन में पाया गया है कि आम की लकड़ी जलती है तो फॉर्मिक एल्डिहाइड नामक गैस निकलती है. इस गैस से खतरनाक बैक्टीरिया खत्म होते हैं साथ ही टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारी के जीवाणु को भी यह गैस खत्म करती है. एक रिसर्च के मुताबिक यदि आधे घंटे हवन में बैठा जाए तो इसके धुएं से खतरनाक रोग फैलाने वाले जीवाणु भी मर जाते हैं और शरीर शुद्ध हो जाता है.

Also Read:Dharm Visesh : जानिए क्यों हिंदू धर्म में बेटियों का पैर छूकर लिया जाता है आशीर्वाद? क्या है इसका धार्मिक मान्यता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles