Home ट्रेंडिंग Yogini Ekadashi Tips : योगिनी एकादशी पर करें ये काम, दूर होंगी...

Yogini Ekadashi Tips : योगिनी एकादशी पर करें ये काम, दूर होंगी आर्थिक और करियर संबंधी परेशानियां

Yogini Ekadashi
Yogini Ekadashi

Yogini Ekadashi Tips:  बुधवार 14 जून को योगिनी एकादशी है। कहा जाता है कि योगिनी एकादशी का व्रत करने से व्यक्ति रोगों से मुक्त हो जाता है। साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। योगिनी एकादशी पर करें करियर और धन के लिए ये उपाय।

योगिनी एकादशी 14 जून को है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूर्ण विधि-विधान से पूजा करने से मनुष्य के पापों का नाश होता है। साथ ही जातक को मां लक्ष्मी की विशेष कृपा भी प्राप्त होती है। साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की भक्तिपूर्वक पूजा करनी चाहिए। एकादशी तिथि पर भी कुछ विशेष उपाय करने चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को करियर और व्यवसाय में नए अवसर मिलने लगते हैं और परिवार में सुख-समृद्धि भी आती है। आइए जानते हैं योगिनी एकादशी पर करने के कुछ सरल उपाय।

इस रंग की वस्तुओं का दान करें

 

अगर आपको अपने करियर में कोई परेशानी आ रही है तो योगिनी एकादशी के दिन पूरी श्रद्धा से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें। इसके अलावा नारायण कवच का पाठ करना चाहिए। साथ ही इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करने का भी ध्यान रखें। इस उपाय से भगवान विष्णु आपसे प्रसन्न होंगे और जातक को धन-धान्य प्रदान करेंगे।

तुलसी की पूजा करनी चाहिए

 

योगिनी एकादशी के दिन तुलसी की पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही शुभ वस्तुएं अर्पित करें, ऐसा करने से जातक पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है और कार्यों में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं।

पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं

 

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए योगिनी एकादशी के दिन पिंपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। दरअसल, माना जाता है कि पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु और माता पार्वती का वास होता है। इसलिए योगिनी एकादशी के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाएं और पीपल के वृक्ष को अर्घ्य दें। साथ ही दीपक जलाकर आरती करें, ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है।

भगवान विष्णु का अभिषेक करें

 

योगिनी एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में गाय का दूध भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। ऐसा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

Exit mobile version