Idana Mata Temple: इस मंदिर में अपने आप लग जाती है आग, माता करती है अग्नि स्नान, भक्तों की मनोकामना होती है पूर्ण

Idana Mata Temple: राजस्थान में कई चमत्कारी मंदिर है लेकिन इसमें से एक मंदिर इदाना माता का मंदिर है जो बेहद चमत्कारी है. इस मंदिर में अपने आप आग लग जाती है. तो आईए जानते हैं इस मंदिर की मान्यता.

Idana Mata Temple: भारत में बहुत से देवी देवताओं के मंदिर हैं जहां कई तरह के चमत्कार होते रहते हैं, जिनका जवाब विज्ञान के पास नहीं होता है। किसी मंदिर में भगवान को अपने आप फूल झड़ जाते हैं तो किसी मंदिर में भगवान पान और अन्य प्रसाद झूठा कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जहां हर साल मंदिर में अपने आप आग लग जाती है। लोग इसे देवी का स्नान कहते हैं। तो आइए जानते हैं इस अद्भुत मंदिर के बारे में जहां देवि का अग्नि स्नान प्रचलित है।

राजस्थान में है ईडाणा माता मंदिर (Idana Mata Temple)

यह अद्भुत मंदिर जहां माता अग्नि स्नान करती हैं वो राजस्थान के शहर उदयपुर से 60 किलोमीटर दूर अरावली की पहाड़ियों में स्थित है। इस मंदिर के बारे में प्रचलित है कि यहां हर साल अपने आप मंदिर के भीतर आग लग जाती है, जिसमें मंदिर में मौजूद हर एक चीज जलकर राख हो जाती है बचती है तो सिर्फ माता की मूर्ति।

क्या है ईडाणा मंदिर से जुड़ी मान्यता

मान्यता है कि ईडाणा माता को स्थानीय राजा अपनी कुलदेवी के रूप में पूजा करते थे। लोगों का मानना है कि जब देवी बहुत प्रसन्न होती है तो वह मंदिर के भीतर अग्नि स्नान करती हैं। इस अग्नि स्नान में मंदिर में मौजूद प्रसाद से लेकर माता के चुनर तक जलकर राख हो जाते हैं और केवल माता की मूर्ति ही बची रहती है। माता की अग्नि स्नान के बाद यह आग अपने आप ही बुझ जाती है। इस आग को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ लगती है। हालांकि यह आग कब लगेगी इसका कोई निर्धारित समय नहीं होता।

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

यहां भक्तों की पूर्ण होती है मनोकामनाएं

ईडाणा माता के इस मंदिर में श्रद्धालु माता को लच्छा चुनरी और त्रिशूल चढ़ाते हैं। जो भी भक्त माता के अग्नि स्नान को देख लेता है, वो अपने आप को धन्य मानता है। मान्यता है कि इस मंदिर में माता के दर्शन करने से लकवे जैसी बीमारी भी ठीक हो जाती है। जिन दंपत्ति को संतान की समस्या है वह यहां माता को झूला चढ़ाते हैं। जिसके बाद माता प्रसन्न होकर संतान का सुख दंपत्ति को देती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles