Flowers For Bhagwan: जानें किन देवी – देवताओं को चढ़ाना चाहिए गुलाब का फूल

Flowers For Bhagwan: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान देवी-देवताओं को फूल चढ़ाए जाते हैं। वहीं, शास्त्रों में देवी-देवताओं के पसंदीदा फूलों का भी वर्णन मिलता है....

Flowers For Bhagwan: हिंदू धर्म में पूजा के दौरान देवी-देवताओं को फूल चढ़ाए जाते हैं। वहीं, शास्त्रों में देवी-देवताओं के पसंदीदा फूलों का भी वर्णन मिलता है। कुछ फूल ऐसे होते हैं जो किसी भी भगवान को चढ़ाए जा सकते हैं जबकि कुछ फूल ऐसे भी होते हैं जो हर देवी-देवता को नहीं चढ़ाए जा सकते।

Flowers For Bhagwan: आइए जानते हैं कि किन देवी-देवताओं को गुलाब के फूल चढ़ाने चाहिए

देवी लक्ष्मी

देवी लक्ष्मी का पसंदीदा फूल कमल है लेकिन देवी लक्ष्मी को गुलाब का फूल भी चढ़ाया जा सकता है। देवी लक्ष्मी को गुलाब के फूल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है और अगर घर में कोई आर्थिक समस्या है तो वह भी जल्द ही दूर होने लगती है।

हनुमानजी को गुलाब के फूल चढ़ाएं

हनुमान जी को गुलाब का फूल चढ़ाना बहुत शुभ माना जाता है। अगर आपका कोई काम लंबे समय से रुका हुआ है तो हर मंगलवार हनुमान जी को गुलाब के फूल चढ़ाएं और रुके हुए काम के पूरा होने की प्रार्थना करें। वह काम जल्द ही पूरा हो जायेगा।

श्री कृष्ण को गुलाब के फूल अर्पित करें

श्री कृष्ण को गुलाब के फूल भी अर्पित किये जा सकते हैं। श्रीकृष्ण को गुलाब के फूल चढ़ाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता बढ़ती है। साथ ही श्री कृष्ण की कृपा से वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है। पारिवारिक क्लेश दूर होता है और शांति रहती है।

यह भी पढ़े:- Ganesh Bhagwan: जानें गणेश भगवान की पूजा करते समय क्या चढ़ाना चाहिए

भगवान शिव

भगवान शिव की मूर्ति पर गुलाब चढ़ाना वर्जित है लेकिन शिवलिंग पर गुलाब चढ़ाए जा सकते हैं। शिवलिंग पर गुलाब के फूल चढ़ाने से मनचाही मनोकामना पूरी होती है। साथ ही भगवान शिव की कृपा पूरे परिवार पर बनी रहती है और घर में शुभता आती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles