Foods to avoid in Sawan: सावन के महीने में गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, भोलेनाथ हो जाएंगे नाराज

Foods to avoid in Sawan: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। हिंदू कैलेंडर में इसे सबसे पवित्र महीना माना जाता है। इस दौरान भक्त व्रत रखते हैं और खान-पान समेत कई रीति-रिवाजों का पालन करते हैं। आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इस महीने नहीं खाना चाहिए।

डोसा, इडली और अचार जैसी चीजें

डोसा, इडली और अचार जैसी चीजें किसे पसंद नहीं होंगी, लेकिन सावन में इनका सेवन आपको अस्पताल पहुंचा सकता है। दरअसल, मानसून में इन चीजों का सेवन आपके शरीर के ऊर्जा स्तर में असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे ध्यान केंद्रित करने में समस्या होती है और पेट खराब भी हो सकता है।

लहसुन और प्याज

आयुर्वेद में लहसुन और प्याज को तामसिक प्रकृति का माना जाता है। कहा जाता है कि इनके सेवन से मन में गलत विचार, हिंसा, सुस्ती और नकारात्मक भावनाएं बढ़ सकती हैं। यही वजह है कि सावन में हर कोई इन दोनों चीजों से परहेज कर तन और मन दोनों को पवित्र रखने की कोशिश करता है।

मांसाहारी भोजन

अगर आप मांसाहारी भोजन भी खाते हैं तो भोलेनाथ की भक्ति के प्रतीक के तौर पर इस महीने आपको मांस, मछली, अंडे और शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसका एक और कारण यह है कि इन दिनों बैक्टीरिया बहुत सक्रिय होते हैं, जो मांस को खराब कर देते हैं।

लाल दाल खाने से बचना चाहिए

सावन के महीने में कुछ दालें, खासकर लाल दाल खाने से बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि इसे खाने से शरीर में अधिक गर्मी पैदा होती है, जो उमस भरे मौसम में आपके पेट को खराब कर सकती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं लेकिन सावन में इन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए। दरअसल, मानसून में नमी के कारण हरी सब्जियों पर बैक्टीरिया और कीड़े चिपक जाते हैं, जो कई बार दिखाई नहीं देते। ऐसे में कीड़ों वाली सब्जियां खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Drinking Hot Water at night: रात को सोने से पहले पीएं गर्म पानी, मिलेंगे अनोखे फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles