Hanuman Chalisa Amazing Facts: जानें कुछ आश्चर्यजनक बातें हनुमान चालीसा के बारे में

Hanuman Chalisa : हिंदू भक्ति में भगवान हनुमान के लाखों भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा का अनुष्ठान किया जाता है। तुलसीदास द्वारा लिखित है हनुमान चालीसा।

Hanuman Chalisa Amazing Facts: हिंदू भक्ति में भगवान हनुमान (Hanuman Ji) के लाखों भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा का अनुष्ठान किया जाता है। तुलसीदास द्वारा लिखित, हनुमान चालीसा न केवल भगवान हनुमान के प्रति वर्णन है बल्कि जीवन के कई तथ्यों का रहस्योद्घाटन भी है। लाखों भक्त प्रतिदिन हनुमान चालीसा का जाप करते हैं। कुछ इसे रोज 7 बार जपते हैं। जबकि हनुमान चालीसा का व्यापक रूप से जाप किया जा सकता है। आइये आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं हनुमान चालीसा की कुछ आश्चर्यजनक बातें…

Hanuman Chalisa

क्या सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी का चलता है पता?

वैज्ञानिकों ने 17वीं शताब्दी में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी का पता लगाया था। हालांकि, 15 वीं शताब्दी के हनुमान चालीसा में तुलसी दास पहले से ही सूरज और पृथ्वी के बीच की दूरी का उल्लेख किया जा चुका है।

लेखक तुलसीदास वाल्मीकि के (Hanuman Chalisa Amazing Facts) अवतार थे!

अपने पूरे जीवन में, तुलसीदास को रामायण की रचना करने वाले वाल्मीकि के पुनर्जन्म के रूप में सराहा गया। इस प्रकार यह माना जाता है कि हनुमान चालीसा उसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई है जिसने ‘रामायण’ (Ramayan) लिखी थी। हालांकि दोनों ने सदियों को एक दूसरे से अलग लिखा।

तुलसीदास ने व्यक्तिगत रूप से भगवान हनुमान को देखा था?

तुलसीदास ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा वाराणसी में बिताया। तुलसी (Hanuman Chalisa Amazing Facts) द्वारा स्थापित एक संकटमोचन मंदिर जो वाराणसी में है माना जाता है कि उन्होंने भगवान हनुमान को वहा देखा था।

कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का जाप दिमाग को मजबूत करता है।

ऐसा माना जाता है कि हनुमान चालीसा का जाप नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है। हनुमान चालीसा में कई दोहे अपने भक्तों को दिव्य ज्ञानी हनुमान को लाने और उन्हें नकारात्मक ऊर्जा से सुरक्षित करने में भी मदद करती है।

यह भी पढ़ें- Shani Chalisa Benefits: जानें शनि चालीसा का महात्म्य और इसके चमत्कारिक फायदे

हनुमान चालीसा ने किया रिकॉर्ड सेट (Click Here)

गुलशन कुमार हनुमान चालीसा यूट्यूब पर 3 बिलियन व्यूज हासिल करने वाला भारत का पहला वीडियो है। टी-सीरीज ने कहा कि गुलशन कुमार की हनुमान चालीसा ने अक्टूबर 2021 की शुरुवात में 2 बिलियन व्यूज तक पहुंच गई थी।

यह भी पढ़ें- Shri Shiv Chalisa Paath Benefits : किसने की थी श्री शिव चालीसा की रचना, कितना प्रभावकारी है यह, जानें 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles