Hindu Gods Favorite Flowers: भगवान की पसंद के अनुसार चढ़ाये फूल, करें मनोकामनाएं पूरी

Hindu Gods Favorite Flowers: हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र ऐसा धर्म है जिसमें हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है और उसी के अनुसार उनकी पूजा की जाती है...

Hindu Gods Favorite Flowers: हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र ऐसा धर्म है जिसमें हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है और उसी के अनुसार उनकी पूजा की जाती है। देवताओं का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा में उन सभी चीजों को शामिल किया जाता है जो देवी-देवताओं को पसंद हैं।

ऐसे में पूजा के दौरान फूलों को भी शामिल करने का नियम है। फूल प्रकृति का सबसे खूबसूरत उपहार हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि इनका उपयोग देवी-देवताओं की पूजा के लिए सबसे अच्छा होता है। देवी-देवताओं की पूजा के दौरान उनके पसंदीदा फूलों का उपयोग करना चाहिए।

Hindu Gods Favorite Flowers: आइए जानते है कोन से भगवान को कौन सा फूल पसंद है

भगवान विष्णु 

भगवान विष्णु को कमल, मौलसिरी, जूही, कदंब, केवड़ा, चमेली, अशोक, मालती, वसंती, चंपा, वैजयंती के फूल विशेष प्रिय हैं। तुलसी दल चढ़ाने से भगवान विष्णु बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। कार्तिक माह में केतकी के पुष्पों से पूजा करने से भगवान नारायण विशेष प्रसन्न होते हैं।

यह भी पढ़े:- Neem Vastu Tips: जानें घर के बाहर किस दिशा में लगाना चाहिए नीम का पेड़

भगवान कृष्ण 

महाभारत काल में उल्लेख है कि भगवान श्रीकृष्ण को कुमुद के फूल, पलाश, मालती और वैजंतीमाला चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं। भगवान श्री कृष्ण ने भी युधिष्ठिर से ये फूल चढ़ाने को कहा था।

भगवान श्रीगणेश 

किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। भगवान गणेश को मोदक के लड्डू के साथ गेंदे के फूल जरूर चढ़ाएं। भगवान गणेश को गेंदे का फूल बहुत प्रिय है। भगवान गणेश को गेंदे के फूल चढ़ाने से विशेष कृपा प्राप्त होती है।

यह भी पढ़े:- Nail Vastu Tips: नाखून काटकर इधर-उधर फेंकनें की आदत डाल सकती है बड़ी मुसीबत में

भगवान सूर्यनारायण 

भगवान सूर्य को कुटज का फूल बहुत प्रिय है। इसके अलावा कनेर, कमल, चंपा, पलाश, अशोक के फूलों से भी इनकी पूजा की जा सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles