Holi 2024: कब है होली, क्‍या है इसका महत्‍व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

Holi 2024: रंगों का त्‍योहार होली बस आने ही वाली है। बता दें कि इसे त्रिपुरा, असम, पश्चिम बंगाल, में "रंगों का त्योहार," या डोल जात्रा या फिर बसंत उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

Holi 2024: फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाने वाली इस होली को वसंत के आगमन और सर्दियों के अंत का प्रतीक माना जाता है। होली एक धार्मिक, पारंपरिक और सांस्कृतिक त्योहार है। पूरे भारत में जश्न और उत्साह देखते ही बनता है। होली का त्योहार आपसी प्रेम, भाईचारे और सद्भावना का प्रतीक माना जाता है।

इस दिन लोग एक दूसरे को रंगों में सराबोर करते हैं। लोग एक दूसरे के घर जाकर रंग-गुलाल लगाते हैं और होली की शुभकामनाएं देते हैं। घरों में गुझिया और पकवान बनते हैं, आइए जानते हैं इस साल होली की तारीख और शुभ मुहूर्त के बारे में

इस दिन मनाई जाएगी होली

24 मार्च यानी कि रविवार को होलिका दहन होगा, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है और इस साल होली 25 मार्च 2024 यानी सोमवार को मनाई जाएगी, जिसको बड़ी होली भी कहा जाता है। फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 09 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी। वहीं इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा।

शुभ मुहूर्त

24 मार्च को होलिका दहन का शुभ मुहूर्त देर रात 11 बजकर 13 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा।

इसके पीछे की कहानी

कहते हैं कि हिरण्यकशिपु चाहता था कि लोग उसकी पूजा करें, लेकिन उसका पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु की पूजा करता था। इससे नाराज होकर हिरण्यकशिपु ने अपनी बहन होलिका को प्रह्लाद के साथ अग्नि में बैठने के लिए कहा और जब उसने ऐसा किया, तो आग की लपटों में हालिका जल गई, लेकिन प्रह्लाद सुरक्षित रहा। इसके बाद भगवान विष्णु ने नरसिम्हा का रूप धारण किया और हिरण्यकशिपु का वध कर दिया और होलिका दहन को होलिका घटना का नाम दिया गया।

और पढ़े- Holi 2024: होली के दिन भूलकर भी इन चीजों का ना करें दान, वरना खाली हो जाएगा आपका तिजोरी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles