Home धर्म/ज्योतिष Health News: हमेशा बनी रहती है कमजोरी तो आज ही डाइट में...

Health News: हमेशा बनी रहती है कमजोरी तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, चंद दिनों में बन जाएंगे तंदुरुस्त

Health News: कई बार ऐसा होता है हम थका थका महसूस करते हैं इसके वजह से हमें काम करने में परेशानी होती है. अगर हमेशा कमजोरी बना रहता है तो आप अपने डाइट में कुछ स्पेशल फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

Health News
Health News

Health News : आजकल के खानपान और सही से नींद ला लेने के कारण कई लोग थोड़ा सा काम करने पर ही अपने आपको कमजोर समझने लगते हैं, या यूं कहा जाए कि उन्हें थोड़ा सा काम करने के बाद भी कमजोरी जैसा महसूस होने लगता है. कमजोरी होने का बड़ा कारण यह भी है कि शरीर में खून की कमी होना. ऐसे में डॉक्टर फल खाने को कहते हैं और ज्यादा से ज्यादा अनार का सेवन करने के लिए डॉक्टर सलाह देते हैं. जिसके सेवन से आपका खून बढ़े और आपकी कमजोरी दूर हो जाए.

इलाज करने के बाद भी अगर आपकी कमजोरी दूर नहीं हो रही है, तो ऐसा माना जाता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है. आपको बता दें विटामिन b12 के कारण व्यक्ति को कमजोरी होने लगती है. इसका इलाज करने के बाद भी शरीर में थकावट पन, सर दर्द, बदन दर्द और याददाश्त कमजोर आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आपको भी यही समस्या है तो आप अपनी डाइट में कुछ फूड शामिल कर सकते हैं जिससे आपकी यह कमी पूरी हो जाएगी. आईए जानते है वो कौनसे फूड्स है.

दूध (Health News)

अगर आपको भी थकावट और कमजोरी जैसा महसूस हो रहा है तो आपको सारे मिल्क प्रोडक्ट अपनी डाइट में शामिल करने हैं. पनीर दही और दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट आप अपनी डाइट में शामिल कर अपनी कमजोरी दूर कर सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट में शामिल प्रोटीन न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर की हड्डियों की कमजोरी दूर करने में मदद करेंगे. आप रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध अपने डाइट में शामिल करें.

अंडा

अगर आपको भी विटामिन b12 की कमी है तो इस कमी को पूरा करने के लिए अंडा एक लाभकारी फूड है. अंडे का सेवन करने से रेड ब्लड सेल बढ़ेंगे जिससे आपकी खून की कमी पूरी होगी. अंडे में मौजूद विटामिन प्रोटीन मिनरल्स आपके शरीर की कमजोरी और थकावट को दूर भगा देंगे.

Also Read:Astro News: 5 साल बाद बनने वाला है कर्क राशि में सूर्य और शुक्र का संयोग, इन 3 राशियों की बदलेगी किस्मत, जानें

मछली

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप अपनी डाइट में मछली भी शामिल कर सकते हैं. मछली में वह सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ आपके दिमाग को भी तेज करने का काम करते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।  

Exit mobile version