Amarnath Yatra: कब से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा? किसने किया था बाबा बर्फानी का सबसे पहले दर्शन, जानें

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमरनाथ यात्रा बहुत ही कठिन होता है फिर भी बड़ी संख्या में भक्त अमरनाथ यात्रा के लिए जाते हैं.

Amarnath Yatra: भोलेनाथ के भक्तों का इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है क्योंकि 29 जून 2024 से बाबा बर्फानी की यात्रा शुरू होने वाली है. अमरनाथ की यात्रा मुश्किलों से भरा होता है इसके बाद भी हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं. 29 जून से 19 अगस्त तक अमरनाथ यात्रा 2024 में चलेगा.

जानिए अमरनाथ यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra)

अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुका है. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक तस्वीर आधार कार्ड मोबाइल नंबर ईमेल आईडी जैसे जरूरी चीजों की जरूरत होती है वहीं यात्रियों को अपने साथ एक हेल्थ सर्टिफिकेट भी रखना होता है. इसके लिए हेल्थ सर्टिफिकेट 8 अप्रैल के बाद बना होना चाहिए इसके साथ ही गर्भवती महिलाएं 70 साल से अधिक उम्र के लोग और 13 साल से कम उम्र के बच्चे अमरनाथ यात्रा के लिए नहीं जा सकते हैं. आप इसके लिए पूरी जानकारी jkasb.nic.in.

अमरनाथ गुफा के सबसे पहले इस शख्स ने किए थे दर्शन (Amarnath Yatra 2024)

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अमरनाथ गुफा के सबसे पहले दर्शन महर्षि भृगु ने किया था. कहां जाता है कि जब कश्मीर घाटी जलमग्न हो गई थी उसे समय महर्षि कश्यप ने नदियों और नालों के माध्यम से पानी को बाहर निकाला था और उसे समय रिसीव भिगो हिमालय की यात्रा पर उसी रास्ते से आए थे और तपस्या के लिए एकांतवास खोज रहे थे तभी उन्हें अमरनाथ की पवित्र गुफा का दर्शन हुआ और इसके बाद अमरनाथ यात्रा शुरू हुई.

Also Read:Vastu Tips For House: नया घर बनाते समय वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान, वरना परिवार को उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

अमरनाथ यात्रा को पवित्र यात्रा माना जाता है और इस दौरान सरकार भक्तों के सभी जरूर का ध्यान रखती है. सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाता है और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस दौरान सभी तैयारियां की जाती है.

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles