Indira Ekadashi 2024:पितृ पक्ष में किस तिथि को मनाई जाएगी इंदिरा एकादशी ,जानें मुहूर्त और योग

Indira Ekadashi 2024: आश्विन माह सनातन धर्म में विशेष महत्व रखता है। इस माह के कृष्ण पक्ष में पितरों की पूजा की जाती है, मान्यता है कि इस दौरान पितर धरती पर आते हैं। वहीं शुक्ल पक्ष में शारदीय नवरात्र का आयोजन होता है, जिसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इंदिरा एकादशी (Indira Ekadashi 2024) पर भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Indira Ekadashi 2024: हर वर्ष आश्विन महीने में इंदिरा एकादशी का पर्व मनाया जाता है, जो आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ता है। इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा के साथ-साथ पितरों का तर्पण भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, इंदिरा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने से साधक के पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है और साधक को जाने-अनजाने में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है। इस विशेष अवसर पर भक्तिपूर्ण भाव से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। आइए, इंदिरा एकादशी की सही तिथि और मुहूर्त जानें।

इंदिरा एकादशी शुभ मुहूर्त 

इंदिरा एकादशी का शुभ मुहूर्त वैदिक पंचांग के अनुसार निर्धारित है। आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि शनिवार, 27 सितंबर को दोपहर 01:20 बजे से शुरू होगी और इसका समापन रविवार, 28 सितंबर को दोपहर 02:49 बजे होगा। इस प्रकार, 27 सितंबर को एकादशी श्राद्ध किया जाएगा और 28 सितंबर को इंदिरा एकादशी का उत्सव मनाया जाएगा। व्रतधारी साधक 29 सितंबर को सुबह 06:13 बजे से 08:36 बजे तक पारण कर सकते हैं

शुभ योग

ज्योतिषियों के अनुसार, इंदिरा एकादशी पर सिद्ध योग का संयोग बन रहा है, जो देर रात 11:51 बजे तक रहेगा। इसके बाद साध्य योग का निर्माण होगा। इस विशेष दिन पर शिववास योग का भी दुर्लभ संयोग बनेगा। भगवान शिव इस दिन दोपहर तक कैलाश पर विराजमान रहेंगे और उसके बाद नंदी पर सवार होंगे।

ये भी पढ़ें-Shardiya Navratri 2024: धन की कमी से हैं परेशान तो शारदीय नवरात्रि में करें लौंग के ये महाउपाय, चंद दिनों में दूर हो जाएगी…

पंचांग

सूर्योदय – सुबह 06 बजकर 13 मिनट पर होगा

सूर्यास्त – शाम 06 बजकर 10 मिनट पर होगा

चन्द्रोदय- देर रात 3 बजे…

चंद्रास्त- शाम 04 बजकर 02 मिनट पर होगा

ब्रह्म मुहूर्त – सुबह 04 बजकर 36 मिनट से 05 बजकर 24 मिनट तक

विजय मुहूर्त – दोपहर 02 बजकर 11 मिनट से 02 बजकर 59 मिनट तक

गोधूलि मुहूर्त – शाम 06 बजकर 22 मिनट से 06 बजकर 46 मिनट तक

निशिता मुहूर्त – रात्रि 11 बजकर 52 मिनट से 12 बजकर 39 मिनट तक

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles