Jyeshta Month Festivals: वट सावित्री से लेकर निर्जला एकादशी तक, ज्येष्ठ के महीने में पड़ेंगे ये मुख्य त्यौहार

Jyestha Month Festivals: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ का महीना काफी ज्यादा पवित्र माना जाता है. इस महीने में कई तरह के व्रत त्यौहार पड़ते हैं. तो आईए जानते हैं व्रत त्योहार की लिस्ट.

Jyestha Month Festivals: ज्येष्ठ के महीने को हिंदू धर्म में विशेष माना जाता है और इस महीने में पूजा पाठ करने से घर में सुख समृद्धि आती है। 24 मई से ज्येष्ठ की महीने की शुरुआत हो रही है और इस महीने में कई तरह के त्यौहार पड़ेंगे.तो आईए जानते हैं इस महीने में कौन-कौन से त्योहार पड़ेंगे।

ज्येष्ठ माह त्यौहारों की लिस्ट (Jyestha Month Festivals)

नारद जयंती- 24 मई 2024

संकष्टी चतुर्थी- 26 मई 2024

पहला बड़ा मंगल- 28 मई 2024

अपरा एकादशी- 2 जून 2024

वट सावित्री व्रत- 6 जून 2024

ज्येष्ठ अमावस्या, शनि जंयती- 6 जून 2024

विनायक चतुर्थी- 10 जून 2024

मिथुन संक्रांति, महेश नवमी- 15 जून 2024

गंगा दशहरा- 16 जून 2024

गायत्री जयंती- 17 जून 2024

निर्जला एकादशी- 18 जून 2024

प्रदोष व्रत- 19 जून 2024

वट पूर्णिमा व्रत, कबीर दास जयंती, ज्येष्ठ पूर्णिमा- 22 जून 2024

शनि जयंती- 6 जून को शनि जयंती मनाई जाएगी। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि के दिन भगवान शनि देव का जन्म हुआ था।

नारद जयंती- 24 मई को नारद जयंती है। ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को नारद जी का अवतरण हुआ था। नारद जी को दुनिया का प्रथम पत्रकार भी माना जाता है, क्योंकि ये तीनों लोकों में सूचना पहुंचाते थे।

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

वट सावित्री व्रत- वट सावित्री का व्रत 6 जून को रखा जाएगा। कहते हैं कि यम देव ने माता सावित्री के पति सत्यवान के प्राणों को वट वृक्ष के नीचे ही लौटाया था। वट सावित्री का व्रत रखने से पति की आयु लंबी होती है।

गंगा दशहरा- 16 जून को गंगा दशहरा मनाया जाएगा। गंगा दशहरा को गंगावतरण के नाम से भी जाना जाता है।

Also Read:Dharm Visesh: फटे कपड़े पहनने से रुक जाता है घर का बरकत, शुक्र ग्रह होता है कमजोर, जानिए फटे कपड़े पहनने का नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles