Karwa Chauth 2024: इन महिलाओं को नहीं रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत, वरना नाराज हो सकती है करवा माता, जानिए सही नियम

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस त्यौहार से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है। नियमों का पालन नहीं करने पर व्रत अधूरा रह जाता है और माता नाराज हो जाती है।

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ को सुहाग का त्योहार कहा जाता है और महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए यह व्रत करती है। इस व्रत में पूरे दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती है और चांद देखने के बाद पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती है।कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष के चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर 2024 को सुबह 6:46 पर होगा और 21 अक्टूबर 2024 को 4:16 पर यह समाप्त होगा। इस साल 20 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा। इस व्रत को लेकर कुछ नियम बनाया गया है जिसका ध्यान रखना जरूरी है वरना आपका पूजा अधूरा रह जाएगा। करवा चौथ के दिन इन महिलाओं को व्रत नहीं रखना चाहिए वरना करवा माता नाराज हो जाती है।

करवा चौथ 2024 शुभ मुहूर्त (Karwa Chauth 2024)

Karwa Chauth 2024
Karwa Chauth 2024

करवा चौथ का व्रत- 20 अक्तूबर 2024 को रखा जाएगा।
पूजा मुहूर्त शाम 05:46 – रात 07:09
चांद निकलने का समय – रात 07:54

जानिए क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार

करवा चौथ का पर्व करवा माता और गणपति जी को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस व्रत के प्रभाव से ही करवा के पति को जीवन दान मिला था। पति की सलामती सुहाग के सुखी जीवन और परिवार की खुशी के लिए करवा चौथ का व्रत रखा जाता है।

इन महिलाओं को नहीं करना चाहिए करवा चौथ का व्रत

Karwa Chauth 2024
Karwa Chauth 2024

गर्भवती महिलाएं- करवा चौथ का पर्व बहुत ही खास होता है लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस व्रत को नहीं करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि पूरे दिन अन्न जल का त्याग करने से बच्चे को नुकसान हो सकता है। इसलिए करवा चौथ का व्रत गर्भवती महिलाओं को नहीं रखना चाहिए।

कुंवारी लड़कियां- करवा चौथ एक सुहाग पर्व है। शास्त्रों के अनुसार इस व्रत को केवल सुहागिनों को ही करना चाहिए। क्योंकि ये पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाता है।

मासिक धर्म में क्या करें- मासिक धर्म के दौरान पूजा पाठ करने की मनाही होती है इसलिए अगर आप करवा चौथ का व्रत रखती है तो इस दौरान खुद से पूजा ना करें बल्कि आप अपने पति से पूजा कराये।

Also Read:Karwa Chauth 2024: करवा चौथ के दिन पतिदेव को अपनी खूबसूरती से बनाना चाहती हैं दीवाना, तो आज से लगाना शुरू कर दे ये फेस पैक

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles