जाने क्यों पूजा पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाना माना जाता है अशुभ?क्या है इसके पीछे का धार्मिक कारण

हिंदू धर्म शास्त्र में पूजा पाठ के दौरान अगरबत्ती जलाना अशुभ माना जाता है। इसके पीछे कई बड़े धार्मिक महत्व है। अगरबत्ती का जगह धूप जलाने की सलाह दी जाती है।

Vastu Shastra:हिंदू धर्म में कई तरह के नियम बनाए गए हैं। आजकल लोग बड़े पैमाने पर अगरबत्ती का इस्तेमाल करने लगे हैं लेकिन शास्त्रों में इसे वर्जित माना गया है। क्या आप जानते हैं अगरबत्ती जलाना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता बल्कि इसके जगह पर धूप जलाने की सलाह दी जाती है।

Vastu Shastra:बास की लकड़ी से बनी होती है अगरबत्ती

अगरबत्ती बांस की लकड़ी से बनाई जाती है जिसे जलाना अशुभ माना जाता है क्योंकि शास्त्रों के अनुसार बांस की अगरबत्ती जलाने से घर में गरीबी आती है अथवा व्यक्ति को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।शास्त्रों के किसी भी पूजा विधि में अगरबत्ती का उल्लेख नहीं मिलता, हर जगह धूपबत्ती ही लिखा मिलता है।

जाने क्यों अशुभ माना जाता है अगरबत्ती जलाना

हिंदू मान्यताओं के अनुसार शादियों में बांस से मंडप बनाया जाता है साथ ही जनेऊ, मुंडन आदि में भी बांस की पूजा की जाती है। इसलिए इसका जलाना शुभ नहीं माना जाता। इसके अलावा किसी की मृत्यु के बाद उसकी अर्थी भी बांस से ही बनाई जाती है और दाह संस्कार के बाद बांस को जलाया नहीं जाता।

Also Read:Vastu Tips:नए साल में घर लाए यह चीजे, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, 2024 में पूरा होगा हर मनोकामना

इसी कारण से शास्त्रों में पूजा के दौरान अगरबत्ती का प्रयोग निषेध है। पूजा में अगरबत्ती की जगह धूपबत्ती का प्रयोग करना चाहिए।

जानीए अगरबत्ती को लेकर वैज्ञानिकों की क्या है राय

वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो भी पूजा के दौरान अगरबत्ती का प्रयोग नहीं करना चाहिए। वैज्ञानिक तथ्यों के अनुसार अगरबत्ती बांस और केमिकल से बनाई जाती है। अगरबत्ती से खुशबू पैदा करने के लिए उसके सींक पर केमिकल पदार्थों का लेप लगाया जाता है, जिसके कारण जलने के बाद उसका धुआं सेहत के लिए हानिकारक हो जाता है और कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles