Lakshmi Mata Names For Baby Girl: क्या आपके यहां हुआ है बेटी का जन्म? रख सकते है यह नाम

Lakshmi Mata Names For Baby Girl: माता लक्ष्मी को भगवान विष्णु की 9 शक्तियों में से एक माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि प्रकृति के निर्माण में लक्ष्मी का योगदान है....

Lakshmi Mata Names For Baby Girl: क्या आप दिवाली के इस शुभ समय पर आपके घर में बेटी का जन्म हुआ है, तो क्या आप देवी लक्ष्मी के नाम खोज रहे हैं? देवी लक्ष्मी के कई नाम हैं लेकिन आप अपनी बेटी के लिए ये 7 नाम चुन सकते हैं जो भगवान विष्णु को प्रिय हैं। जानिए बेहद प्यारे मतलब वाले इन नामों को।

घर में जब बच्चा आता है तो घर में अचानक खुशियां फैल जाती हैं। खासकर बेटी के जन्म से घर में एक अलग ही खुशी होती है। परिवार और आसपास के लोग भी ‘घरी लक्ष्मी आ रही है’ कहकर अपनी खुशी जाहिर करते हैं। बच्चों के जन्म के बाद अलग-अलग नाम भी सुझाए जाते हैं।

लेकिन जब तक कोई अच्छा अर्थ न हो तब तक लड़के-लड़कियों के नाम रखने का कोई मतलब नहीं है। बच्चों के नाम उनके जीवन पर प्रभाव डालते हैं। बच्चों के नाम उल्टे-सीधे न रखें। यहां मां लक्ष्मी से संबंधित लड़कियों के 7 नाम दिए गए हैं, जो भगवान विष्णु को भी बहुत प्रिय हैं और हिंदू धर्मग्रंथों में भी वर्णित हैं।

Lakshmi Mata Names For Baby Girl: प्रकृति

माता लक्ष्मी को भगवान विष्णु की 9 शक्तियों में से एक माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि प्रकृति के निर्माण में लक्ष्मी का योगदान है। प्रकृति को लक्ष्मी भी कहा जाता है। लड़की के लिए प्रकृति जैसा नाम सुझाया जा सकता है। आप किसी लड़की के लिए ऐसा नाम चुन सकते हैं जिसका मतलब स्वभाव हो।

मानुषी

मानुषी देवी लक्ष्मी का दूसरा नाम है जो आम नहीं है। इस नाम का मतलब दयालु महिला है। अगर आप अपनी बेटी के लिए कोई अनोखा नाम ढूंढ रहे हैं और देवी लक्ष्मी के अर्थ वाला नाम ढूंढ रहे हैं तो आप इस नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 विष्णुप्रिया

विष्णु के प्रति प्रेम नाम से ही झलकता है। यह नाम आम दक्षिणी समाज में रखा जाता है। ये पारंपरिक नाम आपकी बेटी के लिए शुभ हो सकता है. इस नाम का अर्थ है विष्णुप्रिया जो विष्णु को प्रिय है। यह नाम पारंपरिक होने के साथ-साथ आधुनिक भी है। इस नाम के उच्चारण से पवित्रता उत्पन्न होती है। तो आप किसी लड़की के लिए इस नाम पर विचार कर सकते हैं.

नारायणी

प्राचीन संस्कृत नाम देवी लक्ष्मी के नाम को दर्शाता है। नारायण का अर्थ है विष्णु और विष्णु की पत्नी लक्ष्मी को स्वाभाविक रूप से नारायणी के रूप में जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह भगवान विष्णु का पसंदीदा नाम है। तो आप अपनी बेटी के लिए नारायणी नाम चुन सकते हैं और यह नाम आज के समय में बहुत खूबसूरत लगता है।

राधिका

यह नाम राधा से जुड़ा है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि राधा को स्वयं लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। तो आप राधिका नाम चुन सकते हैं जो कि लक्ष्मी का नाम है। ऐसा माना जाता है कि श्रीराधिका नाम का जाप करने से भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं। तो आप ये नाम रख सकते हैं.

श्रीजा

श्रीजा, देवी लक्ष्मी के नामों में से एक, केवल दो अक्षरों का है और इसका उच्चारण करना आसान है। आज की आधुनिक दुनिया में अपनी बेटी के लिए लक्ष्मी नाम खोजते समय, आप एक ऐसा नाम चुन सकते हैं जो परंपरा और आधुनिकता को जोड़ता है। यह नाम बहुत सरल है और इसका मतलब शुभ और समृद्ध है। इसके अलावा इस नाम का मतलब देवी की महिमा और खजाना भी है।

अनन्या

अनन्या माता लक्ष्मी के विभिन्न नामों में से एक है और बहुत महत्वपूर्ण है। यह नाम देवी लक्ष्मी का वर्णन करता है। लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी के रूप में जाना जाता है। आप किसी लड़की के लिए लक्ष्मी नाम के रूप में अनन्या चुन सकते हैं, जो पवित्रता, उदारता, आकर्षण और सुंदरता का प्रतीक है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles