Makar Sankranti 2024:साल 2024 में इस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति,जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा की विधि

मकर संक्रांति का त्यौहार हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन दान पूर्ण करने से कई तरह के पापों से छुटकारा मिलता है।

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का त्यौहार हिंदू धर्म का एक बहुत बड़ा त्यौहार है और इससे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो पौष माह में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण हो जाते हैं और हिंदू धर्म में इस त्यौहार का बहुत ही महत्व है।

इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का नियम बनाया गया है। यही वजह किस दिन लोग बड़े पैमाने पर गंगा में स्नान करने जाते हैं। कुछ लोगों के मन में इस साल मकर संक्रांति को लेकर कंफ्यूजन है। तो चलिए जानते हैं साल 2024 में कब मनाई जाएगी मकर संक्रांति।

Also Read:Vastu Tips:नए साल में घर लाए यह चीजे, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, 2024 में पूरा होगा हर मनोकामना

Makar Sankranti 2024: 2024 में इस दिन होगा सूर्य का परिवर्तन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा। 15 जनवरी 2024 को दोपहर 2:43 पर धनु राशि से निकाल कर सूर्य मकर राशि में विराजमान होने वाले हैं। इस दिन सूर्य का परिवर्तन होने वाला है।

जानिए 2024 में मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त

मकर संक्रांति के शुभ मुहूर्त की बात करें तो सुबह 7:15 से लेकर 5:46 तक मकर संक्रांति का पूजा का शुभ मुहूर्त है।महा पुण्य काल सुबह 7:15 से लेकर 9:00 बजे तक रहेगा।

साल 2024 में मकर संक्रांति 14 जनवरी को नहीं मनाया जाएगा बल्कि 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन भक्त पूरे विधि विधान से पूजा पाठ करते हैं। सुबह उठकर सबसे पहले घर की सफाई कर लेनी चाहिए उसके बाद स्नान ध्यान करके और संभव हो तो गंगा नदी में स्नान करना।

इस दिन पहले वस्त्र पहनना चाहिए और पीले वस्त्र धारण करके सूर्य देव को अध्य देना चाहिए। इसके बाद सूर्य चालीसा का पाठ करना चाहिए उसके बाद आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए और आखिर में आरती करके दान देना चाहिए।

दान देने का है विशेष महत्व

इस दिन दान देने का विशेष महत्व है और पूरे विधि विधान से पूजा पाठ करके गरीबों को ध्यान देना चाहिए। कहा जाता है इस दिन, दान पुण्य में करने से आपको कई तरह के गुनाहों से मुक्ति मिलती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles