Home धर्म/ज्योतिष Mangal Nakshatra Parivartan Gochar : मंंगल नक्षत्र परिवर्तन से मेष, वृषभ समेत...

Mangal Nakshatra Parivartan Gochar : मंंगल नक्षत्र परिवर्तन से मेष, वृषभ समेत इन 6 राशियों के अच्छे दिन शुरू, जानें आपका कितना होगा मंगल

Mangal Nakshatra Parivartan Gochar : विज्ञान की भाषा में मंगल को ‘लाल ग्रह’ कहा जाता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में इसे ऊर्जा, शक्ति, साहस, पराक्रम, बहादुरी, भाई, भूमि, भवन इत्यादि का कारक ग्रह माना गया है। इसके साथ ही मंगल को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी माना गया है। मंगल मकर राशि में उच्च तो कर्क राशि में नीच का होता है। ज्योतिष गणना के अनुसार मंगल देव शुक्रवार 13 अक्टूबर की नक्षत्र परिवर्तन कर स्वाति नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं।

ज्योतिष गणना के मुताबिक मंगल के इस नक्षत्र परिवर्तन से कुछ राशियों के जाताकों का शुक्रवार शाम से भाग्योदय शरू हो गया है। वहीं कुछ राशियों को इस दौरान सावधान रहने की जरूरत है। आइए भागवताचार्य आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं मंगल का नक्षत्र परिवर्तन कर स्वाति नक्षत्र में प्रवेश करना किन राशियों के लिए मंगलकारी साबित होने वाला है…

Mangal Nakshatra Parivartan Gochar

मेष राशि (Aries Horoscope)

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, मंगल का नक्षत्र परिवर्तन मेष राशि के जातकों के लिए शुभ व मंगलकारी है। इस अवधि में उन्‍हें कानूनी झंझटों से छुटकारा मिलेगा। शत्रु परास्‍त होंगे व नौकरी या रोजगार में बड़े परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। कारोबार में जबरदस्‍त उछाल भी देखने को मिलेगा। मन में प्रसन्‍न्‍ता रहेगी व मानसिक शांत‍ि भी मिलेगी।

वृष राशि (Taurus Horoscope)

मंगल के इस नक्षत्र बदलाव से इस राशि के जातकों के पराक्रम भाव में बढ़ोत्‍तरी होगी। वे आत्‍मबल से भरपूर रहेंगे और सभी बिगड़े हुए कार्य बनते जाएंगे। इस अवधि में परिवार में खुशहाली रहेगी व मांगलिक कार्य संपन्‍न होंगे। घर परिवार में प्रसन्‍नता रहेगी व ऐश्‍वर्य के साधनों पर आप खूब खर्च करेंगे। इस अवधि में कारोबार भी अच्‍छा चलेगा।

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)

मंगल का यह नक्षत्र परिवर्तन इस राशि के जातकों के लिए मंगलकारी है। कारोबारी दुनिया में काम करने वालों की कमाई में बढ़ोत्‍तरी होगी। इस दौरान रुका हुआ धन मिलेगा। परिवार के सदस्यों की सेहत अच्‍छी रहेगी व उनका आपको मनोनुकूल सहयोग मिलेगा। इस अवधि में जमीन जायदाद से जुड़े कार्य भी फलदायी रहेंगे।

कर्क राशि (Cancer Horoscope)

मंगल का नक्षत्र परिवर्तन कर्क राशि के लिए भी फलदायी रहने वाला है। इस दौरान उनका मन प्रसन्‍न रहेगा व आत्‍मबल में बढ़ोत्‍तरी होगी। भूमि, भवन का विस्तार की योजना बनेगी। कार्ययोजना क्रियान्वित होगी व आत्‍मबल बढ़ने के कारण शत्रु परास्‍त होंगे। कार्यस्‍थल पर उच्‍चाधिकारी का साथ मिलेगा व आपके कार्य की प्रशंसा होगी। आवेश से बचने का प्रयास करें।

सिंह राशि (Leo Horoscope)

मंगल का यह नक्षत्र परिवर्तन सिंह राशि के जातकों के लिए कुछ सलाह लेकर आया है। इस अवधि में उन्‍हें धैर्य व संयम से काम लेना होगा। आवेश से दूर रहना होगा ताकि कोई काम खराब न हो। यदि आप इस अवधि में मित्र आदि की मदद करते हैं तो यह विशेष फलदायी रह सकता है। परिवार में शांत‍ि रहेगी व शेष शुभ रह सकता है।

कन्या राशि (Virgo Horoscope)

मंगल का नक्षत्र परिवर्तन करने के दौरान कन्‍या राशि के जातकों को रचनात्‍मक कार्यों में विशेष लाभ होगा। वे बौद्धिक कार्य में जुटे रहेंगे। नौकरी में तरक्‍की होगी और जिस कारोबार में हैं उसमें बदलाव का भी योग बन रहा है। धन आगमन के मार्ग प्रशस्‍त होंगे। घर में खुशहाली रहेगी। मानसिक अशांत‍ि की संभावना है पर आप अपनी कुशलता से इस पर विजय प्राप्‍त करेंगे।

तुला राशि (Libra Horoscope)

इस दौरान आपका मन थोड़ा विचलित रह सकता है। लंबे समय से चला आ रहा है उतार-चढ़ाव में बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। हालांकि जीवन के दूसरे क्षेत्रों में तरक्‍की के योग हैं। आप जिस काम में लगे हैं वह सफलतापूर्वक पूरा होगा। शोध व शिक्षण कार्य में तेजी आएगी। कारोबार में भी तरक्‍की का योग है। सेहत सामान्य से बेहतर रह सकती है।

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)

मंगल का नक्षत्र परिवर्तन वृश्चिक राशि वालों के लिए भी शुभदायक है। हालांकि शेष राशि की तुलना में देखें तो मंगल इस राशि का स्‍वामी होने के कारण ज्‍यादा फलदायी होगा। इसके परिणाम स्‍वरूप नौकरी में प्रमोशन का योग है और आय में भी खूब तेजी आएगी। सरकारी नौकरी में हैं तो आपको विशेष लाभ मिल सकता है। अप्रत्‍याशित लाभ के योग हैं।

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)

धनु राशि इस अवधि में संयम से काम लें। किसी घटना पर त्‍वरित प्रत‍िक्रिया देने से बचें। धैर्य से काम लें। आवेश में आकर आप गलत निर्णय ले सकते हैं। कारोबार में भागदौड़ करनी पड़ सकती है। संभव है कि आपको कारोबार में लंबी यात्रा करनी पड़े। संतान की ओर से कोई शुभ सूचना मिल सकती है। धन आगमन के योग बन रहे हैं।

मकर राशि (Capricorn Horoscope)

मंगल का यह नक्षत्र परिवर्तन मानसिक उतार चढ़ाव का योग दिखा रहा है। आप बातचीत में असयंमित रह सकते हैं। संयम रखें। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। आप लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं। आय बढ़ेगी पर आपको इसके लिए अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। भागदौड़ अधिक रहेगी व व्‍यय भी काफी होगा।

यह भी पढ़ें- Surya Grahan Rashifal : इन राशि के जातकों का बदल गया भाग्य, जानें आपके लिए क्या है खास

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)

इस राशि वालों को इस अवधि में अप्रत्‍याशित लाभ मिल सकता है। नई योजनाओं पर काम कर सकते हैंं।मित्रों के सहयोग से कारोबार में नई गत‍ि आ सकती है। सेहत संबंधी परेशानी रहेगी। पर मन शांत रहेगा। आपकी किसी प्रभुत्‍वशाली राजनेता से मुलाकात हो सकती है। जीवनसाथी की सेहत का ख्याल रखें। धन लाभ का उत्‍तम योगा है। शुभ समाचार मिल सकता है।

मीन राशि (Pisces Horoscope)

इस राशि के लिए यह नक्षत्र परिवर्तन सामान्‍य रहेगा। इस राशि के जातकों को आत्मसंयम रखना होगा। विकारों के वश गलत निर्णय संभव है। बातचीत में सयंमित रहें। नौकरी की तलाश पूरी होगी। सेहत से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। कारोबार सामान्‍य रहेगा। दूर के किसी रिश्‍तेदार से अनबन हो सकती है। आलस्‍य से बचें, नई योजनाओं पर काम करना शुरू करना होगा। लंबित कार्य पूरे होंगे।

Exit mobile version