Nag Panchami 2024: नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाने से पहले जान लें ये जरूरी बाते, वरना लग सकता है कालसर्प दोष

Nag Panchami 2024: हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से व्यक्ति के जिंदगी की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। इस बार 9 अगस्त को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा।

Nag Panchami 2024: सावन का पवित्र महीना चल रहा है और यह महीना शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है। सावन के महीने में माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस खास महीने में नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं नाग पंचमी के त्यौहार की शुरुआत कैसे हुई? तो आईए जानते हैं नाग पंचमी के त्यौहार के बारे में विस्तार से…

हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से व्यक्ति के जिंदगी की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। इस बार 9 अगस्त को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन नाग देवता के साथ भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है और इसके साथ ही इस दिन व्यक्ति को कुछ बातों का विशेष ख्याल भी रखना चाहिए। आप अगर पूजा पाठ से जुड़ी विशेष बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपके कालसर्प दोष लगा सकता है।

नाग पंचमी पूजा सामग्री (Nag Panchami 2024)

नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा में दूध, धान, धान का लावा, दूर्वा घास और गाय का गोबर शामिल किया जाता है, जिससे नाग देवता की विधिवत रूप से पूजा की जाती है. साथ ही इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन कराया जाता है. इस दिन नाग देवता की पूजा करने और दान से व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है.

इन बातों का रखें ध्यान (Nag Panchami 2024)

कुछ लोगों का कहना होता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाना चाहिए लेकिन शास्त्रों में नाग देवता को दूध पिलाने की मनाही है। विज्ञान के अनुसार नाग दूध को नहीं बचा सकते हैं और ऐसा करने से नागों की मौत हो जाती है।

नाग पंचमी पर इन काम की मनाही

लोक मान्यता के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध पिलाया जाता है, लेकिन सर्प विशेषज्ञों के अनुसार, अगर सांप को दूध पिलाया जाता है, तो इससे उनकी सेहत बिगड़ जाती है और उन्हें नुकसान होता है इसलिए इस दिन किसी मंदिर में जाकर भगवान शिव के ऊपर बने नाग देवता का दूध से अभिषेक करें और उनकी पूजन करें. आप मंदिर में एक कटोरी में दूध रख सकते हैं।

Also Read:Dharm Visesh: अगस्त में बुध और सूर्य देव की चाल में होगा परिवर्तन, इन राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम

भूल कर भी ना करें यह गलती

नाग पंचमी के दिन कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस दिन सांपों को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके कालसर्प दोष लगा सकता है। इसके साथ ही इस दिन लोहे की कढ़ाई और तवे पर खाना बनाने की मनाई होती है. इस दिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles