Home धर्म/ज्योतिष Navratri Colour of Clothes Durga Puja : नवरात्रि के नौ दिन पहने...

Navratri Colour of Clothes Durga Puja : नवरात्रि के नौ दिन पहने 9 अलग-अलग रंग के कपड़े, माता होती हैं प्रसन्न 

Navratri Colour of Clothes Durga Puja : नवरात्रि में 9 दिन तक मां दुर्गा की पूजा में 9 रंग के कपड़े पहनने की मान्यता है। इससे माता रानी देवी प्रसन्न होती हैं। 

Navratri Colour of Clothes Durga Puja : नवरात्रि में 9 दिनों तक माता रानी के 9 अलग-अलग स्वरुपों की पूजा अर्चना की जाती है। इस दौरान नौ देवियों का भोग और रंग भी अलग-अलग है। मान्यता है कि नवरात्रि 9 दिनों के 9 रंग माता दुर्गा के हर एक रूप को समर्पित है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान मां दूर्गा के स्वरुपों के मुताबिक उनके प्रिय रंग के कपड़े पहनने से वह प्रसन्न होती हैं और जातकों पर अपनी विशेष कृपा बरसाती हैं।

Navratri Colour of Clothes Durga Puja

नवरात्रि छठा दिन- मां कात्यायनी (हरा रंग, लाल रंग) 

नवरात्रि के छठे दिन मां दुर्गा के छठे स्वरूप देवी कात्यायनी की पूजा आराधना की जाती है। माता कात्यायनी को हरा रंग और लाल रंग बहुत पसंद है। हरा रंग प्रकृति, खुशहाली और विकास का प्रतीक है। ऐसे में मान्यता के दिन नवरात्रि के छठे दिन हरे रंग के कपड़े पहनकर मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना करने से उन्नति के रास्ते खुलते हैं। इससे सुखी वैवाहिक जीवन और वंश वृद्धि का भी माता रानी आशीर्वाद देती हैं। 
नवरात्रि सातवां दिन- मां कालरात्रि (स्लेटी)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version