New Year 2024 Horoscope : इनके लिए शानदार, जानदार, जबरदस्त और जिन्दाबाद रहेगा नया साल 2024, आचार्य आशीष राघव द्विवेदी से जानें अपना हाल

New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac : ज्योतिष शास्त्र और गणना के मुताबिक आने वाला नया साल 2024 कुछ राशियों के लिए बेहद लकी साबित हो सकता है। हालांकि कुछ राशि के जातकों की परेशानी थोड़ी बढ़ भी सकती है।

New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac : धीरे-धीरे साल 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है और नया 2024 आने की तैयारी में है। तमाम लोगों के मन में इस बात की ज्ञिज्ञासा है कि उनके लिए नया साल 2024 कैसा रहेगा। हर कोई चाहता कि आने वाला साल उनके लिए अपेक्षाकृत अच्छा रहे। ज्योतिषीय गणना के अनुसार नया साल 2024 कुछ राशियों के लिए बेहद खास, लाभदायक और लकी रह सकता है। कई लोगों को नौकरी और बिजनेस में भी तरक्की मिलने की संभावना है।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी के मुताबिक नए साल 2024 का आगमन कन्या लग्न और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में हो रहा है। साल 2024 के लग्न स्वामी बुध शुक्र के साथ मित्र घर में तीसरे स्थान पर हैं, जो बकरी राशि है। वहीं सूर्य और मंगल का योग चतुर्थ भाव में है, जो ज्योतिष शास्त्र (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) के हिसाब से काफी अच्छा है। शनि की स्थिति स्वर्ग में है, लेकिन द्वादश भाव में होने की वजह से चंद्रमा पर पाप दृष्टि है। साल 2024 के शुरुआत में कई बड़े परिवर्तन के योग बनते दिख रहे हैं।

ऐसे में आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि आने वाला नया साल 2024 में कौन-कौन सी राशियों का किस्मत का दरवाजा खोल सकता और लकी साबित साबित हो सकता है।

1. मेष राशि (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) Aries Horoscope

आने वाला नया साल 2024 मेष राशि वालों के लिए (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) बेहद शुभ और खास रहने वाला है। 2024 में इन लोगों को मां लक्ष्मी की इस राशि के जातकों पर खास कृपा रहेगी और धन-दौलत वृद्धि होगी। इसके साथ ही करियर और कारोबार में भी तरक्की होगी। छात्रों के लिए New Year 2024 खास रहेगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों के लिए सफलता के योग बनेंगे।  सेहत की दृष्टि से भी नया साल ठीक रहेगा। वैवाहिक और प्रेम जीवन में खुशहाली रहेगा। संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले दंपत्तियों के लिए के लिए इसके योग बनेंगे। वाणी पर संयम और गुस्से पर नियंत्रण जरूरी रहेगा।

2. वृष राशि (इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वु, वे, वो) Taurus Horoscope

ज्योतिष गणना के मुताबिक वृष राशि के जातकों के लिए साल के शुरुआत में स्थिति ज्यादा अनुकूल नहीं रहेगा। शुरुआत के चार महीने थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ सकता है। शनि की वजह से करियर में बाधाओं का सामना भी करना पड़ सकता है। व्यक्तिगत संबंधों में उतार-चढ़ाव दिख सकता है। 1 मई के बाद गुरु ग्रह की वजह से परेशानियां कम होंगी और धीरे-धीरे साल 2024 आपके लिए शुभ फल लेकर आएगा। उत्तम स्वास्थ्य उत्तम रहेगा और कार्यक्षेत्र के साथ-साथ आर्थिक स्थिति में भी लाभ प्राप्त होगा।

3. मिथुन राशि (का, की, कु, घ, ङ, छ, के, को, हा) Gemini Horoscope

ज्योतिष गणना के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए नया साल 2024 मिश्रित रह सकता है। बुध और शुक्र के प्रभाव की वजह से से आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं सामने आ सकती हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रह सकते हैं। केतु के प्रभाव के कारण छात्रों की परेशानी बढ़ सकती है। घरेलू कलह के साथ-साथ वैवाहिक जीवन में भी तनाव बढ़ सकता है। सालभर शनि की तीसरी दृष्टि मिथुन राशि वालों की आय भाव पर पड़ती रहेगी। इससे आदमी अच्छी रहेगी और इसमें बढ़ोतरी भी होगी। साथ ही बचत भी करेंगे। गुरु साल की शुरुआत में आगे बढ़ने की बेहद संभावनाएं बनाएगा।

4. कर्क राशि (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो) Cancer Horoscope

जल तत्व की राशि कर्क के लिए New Year 2024 नौकरी, व्यापार, कारोबार, राजनीति के क्षेत्र में कई अच्छे और लाभ के मौके लेकर आएगा। बृहस्पति के दसवें भाव में रहने के कारण पिछले साल की तुलना में इस साल कन्फ्यूजन कम रहेगा। मई के बाद बृहस्पति कर्क राशि के ग्यारहवें भाव में रहेंगे जिससे काफी अच्छा समय आएगा आदमी में बढ़ोतरी होगी। वैवाहिक जीवन और लव लाइफ में पार्टनर से मतभेद भी दूर होगा। कर्क राशि के लोगों को इस राहु और केतु भी बड़ा फायदा देने सकता है। धैर्य बनाए रखने और वाणी पर नियंत्रण हर क्षेत्र में सफलता दिलाएगा।

5. सिंह राशि (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे) Leo Horoscope

ज्योतिष गणना के हिसाब से अग्नि तत्व की राशि सिंह के लिए New Year 2024 ढेर सारी खुशियां लेकर आने वाला है। शुरुआती महीनों में बृहस्पति के नवम भाव में रहने के कारण इनके लिए मई से पहले का समय काफी अच्छा रहेगा। भाग्य साथ देगा। धन संबंधी परेशानीदूर होगी। नौकरी और कारोबार में उन्नति वाला समय रहेगा। मई के बाद बृहस्पति दशवें भाव में आ जाएंगे। ऐसे में सोच समझ का निर्णना लेना उचित रहेगा। तुरंत निर्णय लेने से बचना फायदेमंद रहेगा। पैतृक संपत्ति और जमीन-जायदाद से जुड़ा बड़ा विवाद दूर होने की संभावना रहेगी। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। उच्च शिक्षा और नौकरी के लिहाज से समय बहुत ही बढ़िया रहेगा। जीवन के हर क्षेत्र में लाभ होता दिखेगा।

6. कन्या राशि (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो) Virgo Horoscope 

ज्योतिष गणना के मुताबिक कन्‍या राशि वालों के लिए नया साल 2024 (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) शुभ और सुखद रहेगा। जीवन के हर क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। धन-दौलत के साथ-साथ नौकरी में प्रमोशन और वेतन में बढ़ोतरी के योग बनेंगे। कारोबार भी तरक्की होगी। बैंक बैलेंस बढ़ेगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नौकरी के योग बनेंगे। विवाह योग अविवाहित जातक दांपत्य जीवन में प्रवेश कर सकते हैं। दांपत्य जीवन में खुशहाल रहेगा। स्वास्थ्य ही उत्तम रहेगा, लेकिन सावधान रहने की जरूरत।

7. तुला राशि (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते) Libra Horoscope

ज्योतिष गणना के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए आने वाला नया साल 2024 खुशियों की सौगात लेकर आने वाला है। नए साल में तुला राशि के जातकों भाग्य का साथ मिलेगा और भाग्योदय होगा। नौकरी और बिजनेस में कई सुनहरे मौके मिलेंगे। लंबे समय से अटके अधूरे काम पूरे होंगे। मां लक्ष्मी की कृपा से आय बढ़ेगी और धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी। पारिवारिक, दांपत्य और प्रेम संबंध मजबूत होंगे। नौकरी में तरक्की और बेरोजगारों को नौकरी मिलने की संभावना रहेगी। नए साल में अपना घर और वाहन खरीद सकते हैं। सेहत अच्छी रहेगी। दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और शादीशुदा जातकों को संतानी प्राप्ति का सौभाग्य मिल सकता है।

8. वृश्चिक राशि (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू) Scorpio Horoscope

नया साल 2024 वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए शुभ और सुखद रहेगा। इनके कई सपने साकार होंगे। नौकरी, व्यापार और कारोबार में खूब तरक्की होगी। कार्यस्थल पर तरक्की के साथ-साथ नई जिम्मेदारी मिलने की संभावना।आर्थिक स्थिति मजबूत होने के कारण कर्ज से छुटकारा मिलेगा। हालांकि फिजूलखर्ची पर लगाम लगाना जरूरी होगा। शादीशुदा जातकों का जीवन खुशहाल रहेगा। प्रेम संबंध में मजबूती आएगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, हालांकि माता-पिता चिंता का ध्यान रखना जरूरी रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक उन्नति के योगी। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक खूब मेहनत करे, सफलता के योग जरूर बनेंगे। ऐश्वर्य के साथ-साथ भवन और वाहन का भी सुख प्राप्त होगा।

9. धनु राशि (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे) Sagittarius Horoscope

ज्योतिष गणना के अनुसार अग्नि तत्व की राशि धनु वालों के लिए साल 2024 शानदार और कई मामले में बेहद शुभ रहने वाला है। जनवरी से अप्रैल तक बृहस्पति इनके पांचवें भाव में रहेंगे। इससे कार्य क्षेत्र, नौकरी, व्यापार, आय, शिक्षा और प्रेम जीवन में साकारात्म बदलाव देखने को मिलेगा। मई के बाद का समय पहले से काफी बेहतर हो सकता है। सेहत संबंधी परेशानी दूर होगी। विदेश में नौकरी और पढ़ाई की इच्छा पूरी हो सकती है। हालांकि शनि की स्थिति के कारण स्वास्थ्य व्यवसाय और निजी जीवन उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान गुस्से और वाणी पर नियंत्रण जरूरी रहेगा। वरना बनते काम बिगड़ सकते हैं।

 10. मकर राशि (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, ग, गी) Capricorn Horoscope

ज्योतिष गणना के मुताबिक मकर राशि के लिए नया साल (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) भाग्योदय का साल बन सकता है। शनि की साढ़े साती का आखिरी चरण है। इस साल इन लोगों को राहु और केतु का भी सपोर्ट मिलेगा। राहु आत्मविश्वास बढ़ाएगा और आप साहसिक फैसले लेने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ मदद भी करेगा। मकर राशि जातक अपने परिश्रम के बल पर नौकरी या फिर बिजनेस में अपनी सभी महत्वाकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगे। साल के शुरुआत में बृहस्पति मकर राशि के चौथे घर में होंगे इसके कारण माता का भरपूर प्यार और सहयोग मिलेगा। लंबे समय चली आ रही परेशानियां धीरे-धीरे दूर होती नजर आएंगी। पैतृक संपत्ति से संबंधित विवाद दूर होंगे। मई के बाद भी बृहस्पति शुभ ही रहने वाले हैं। इस दौरान आप कोई नई गाड़ी या फिर अपना घर खरीद सकते हैं। छात्रों के लिए यह समय काफी अच्छा रहेगा। किसी मनचाहे कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। प्रतियोगिता परीक्षा में भी सफलता की संभावना है। इस साल की शुरुआत में बुध और शुक्र मकर राशि के एकादश भाव में स्थित होंगे। इससे आय बढ़ेगी और लव मैटर्स से साथ मतभेद दूर होंगे।

11. कुंभ राशि (गू ,गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा) Aquarius Horoscope

ज्योतिष गणना के आधार पर कुंभ राशि के जातकों के लिए नए 2024 का राशिफल (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) मिश्रित भाव वाला रहेगा। पूरे साल शनि कुंभ राशि में गोचर करेंगे यानी रहेंगे। अभी शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण चल रहा है। इस दौरान मेष राशि के जातकों धैर्य का परिचय देने साथ-साथ गुस्से और वाणी पर कंट्रोल करना जरूरी होगा। कार्यक्षेत्र में मेहनत भरा साल है। कई बार मन में विचार आएगा की आपको मेहनत के मुताबिक फल यानी परिणाम नहीं मिल रहा है, लेकिन निराश होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। यह समय भी जल्दी समाप्त हो जाएगा। साल की शुरुआत में बृहस्पति आत्मविश्वास में बढ़ोतरी और साहसिक फैसला लेने में मदद करेगा। इस दौरान आप नौकरी और व्यापार में रिस्क भरे बड़े फैसले ले पाएंगे, जिससे आपको आने वाले दिनों में लाभ होगा।हालांकि सालोंभर आपको अपने जीवनसाथी अथवा प्रेमी के साथ मतभेदों का सामना करना होगा। हालांकि साल के शुरुआत में बृहस्पति आपको वैवाहिक जीवन की उथल-पुथल से बचाए रखेंगे। इसके साथ ही राहु परिवार के अन्य लोगों के साथ मतभेद करवा सकता है।

12. मीन राशि (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची) Pisces Horoscope

ज्योतिष गणना के आधार पर मीन राशि के जातकों के लिए नया साल (New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac) मिश्रित फल वाला होगा। द्विस्वभाव के कारण इन्हें इस लाभ के साथ-साथ हानि की भी स्थिति रहेगी। शनि की साढ़े साती के मध्य चरण में रहेंगे। इसलिए लिए कार्यक्षेत्र में मेहनत की स्थिति बनी रहेगी। कई बार आपको अनुभव होगा कि भाग्य साथ नहीं मिल रहा है, लेकिन साढ़े साती की स्थिति में धैर्य और मेहनत ही लोगों का सच्चे मित्र होता है। राहु की राशि में गोचर आपको पूरे साल भ्रम की स्थिति में रखेगा और थोड़ा नुकसान करवा सकता है। लेकिन मेहनत और अपने जुगाड़ से कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलती रहेगी। इस साल चिकित्सा, कोर्ट कचहरी, बच्चों की जरूरतों पर खर्च की अधिकता रहेगी। इसके साथ ही केतु के कारण पारिवारिक और दांपत्य जीवन में भी थोड़ा तनाव हो सकता है। कई बार आप अकेले रहने का मन बना सकते हैं। मेडिटेशन और स्पिरिचुअल आपके लिए सहायक साबित होगा। अप्रैल से बृहस्पति आपके तीसरे भाव में रहेंगे और आपका आत्मविश्वास बढ़ाएंगे।

आपका दिन शुभ और मंगलमय हो

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई New Year 2024 Horoscope, Rashifal 2024, 2024 Lucky Zodiac जानकारी पूरी तरह से ज्योतिष गणना पर आधारित है और यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles